Move to Jagran APP

टिकट वितरण में असंतोष की चिंगारी 2022 के विस चुनाव में भाजपा के लिए बनेगी चुनौती

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के टिकट वितरण में भाजपा की रणनीति ने उसकी चिंताएं बढ़ा दी हैं। पार्टी के एक तबके में सुगबुगाहट है कि इसका असर आगामी विस चुनाव पर भी पड़ेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 11:28 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 11:28 AM (IST)
टिकट वितरण में असंतोष की चिंगारी 2022 के विस चुनाव में भाजपा के लिए बनेगी चुनौती
टिकट वितरण में असंतोष की चिंगारी 2022 के विस चुनाव में भाजपा के लिए बनेगी चुनौती

नैनीताल, किशोर जोशी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के टिकट वितरण में भाजपा की रणनीति ने उसकी चिंताएं बढ़ा दी हैं। पार्टी के एक तबके में सुगबुगाहट है कि टिकट वितरण को लेकर असंतोष की चिंगारी 2022 के विस चुनाव में बड़ी चुनौती बन सकती है। जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद अब पार्टी की रणनीति पंचायतों पर हर कीमत पर जीत दर्ज करने की है।

loksabha election banner

दरअसल पार्टी ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य पदों पर अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा की। सीमांत पिथौरागढ़ जिले में जिला पंचायत सदस्य के तीन पार्टी समर्थित प्रत्याशियों ने कांग्रेस प्रत्याशियों को वाकओवर दे दिया तो अब भाजपा की जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रत्याशी ने ही चुनाव लडऩे से इन्कार कर दिया। चंपावत में पर्यवेक्षक की मौजूदगी के साथ ही जिला पंचायत सदस्यों ने अध्यक्ष पद पर ज्योति राय को सर्वसम्मति से प्रत्याशी माना तो पार्टी ने प्रीति पाठक को प्रत्याशी घोषित कर दिया। बाद में विधायक पूरन फत्र्याल समेत सदस्यों ने विरोध किया तो पार्टी को टिकट में बदलाव कर ज्योति राय को अध्यक्ष का प्रत्याशी घोषित करना पड़ा। अब पार्टी के सामने प्रीति पाठक के साथ ही उनके पति भाजयुमो जिलाध्यक्ष मोहित पाठक की नाराजगी से पार पाना चुनौती है। अल्मोड़ा समेत अन्य जिलों में भी टिकट वितरण को लेकर असंतोष फिलहाल थमा नहीं है। निर्दलीय मैदान में कूदे और पराजित हो चुके दावेदारों के निशाने पर अब पार्टी कम क्षेत्र के विधायक अधिक हैं। इन दावेदारों का एक ही लक्ष्य है कि 2022 में इन विधायकों की हार सुनिश्चित हो।

नैनीताल में भी थमा नहीं है असंतोष

जिले में जिला पंचायत सदस्य के पद पर टिकट वितरण को लेकर असंतोष अभी थमा नहीं है। रामगढ़ के दाडि़मा में पूर्व प्रमुख लाखन सिंह नेगी को टिकट के बजाय नए कार्यकर्ता को टिकट दिया तो नेगी ने आसानी से जीत दर्ज कर ली। ओखलकांडा में जिला पंचायत सदस्य पदों के पार्टी घोषित प्रत्याशी सम्मानजनक स्थिति में नहीं आ सके। कोटाबाग ब्लॉक प्रमुख पद पर भाजयुमो नेता रवि कन्याल ने निर्दलीय ताल ठोंक कर चिंता बढ़ा दी है। संपर्क करने पर प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी ने इन मामलों को सामान्य बताते हुए कहा कि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, जिन्हेें विचार-विमर्श से हल कर लिया जाएगा। उन्होंने इसे भविष्य का संकट मानने से ही इन्कार किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.