पिथौरागढ़, जेएनएन : पिथौरागढ़, जेएनएन : सीमांत पिथौरागढ़ में बारिश का कहर जारी है। मंगलवार की रात को बािरश ने थल और नाचनी क्षेत्र में कहर बरपाया है। थल के पांखू क्षेत्र के सिल्दो गांव में मूसलधार वर्षा से भारी भूस्खलन हुआ है। जिले में तीस मार्ग बंद हैं। चीन सीमा को जोडऩे वाले तीनों मार्ग अभी यातायात के लिए नहीं खोले जा सके हैं। धारचूला में एक महिला मलबे की चपेट में आने से घायल हो गई है। कोट्यूड़ा गांव में एक मकान मलबे में दब गया। ग्रामीणों ने रात को भी रेस्क्यू चला कर परिवारजनों को सुरक्षित निकाल कर दूसरे मकान में शिफ्ट कर दिया है।

मंगलवार रात की भारी वर्षा से अस्कोट- कर्णप्रयाग मार्ग में थल के निकट बरड़ के पास एक विशाल चीड़ का पेड़ गिर गया। निकट में ही सड़क धंस गई। हल्द्वानी से सामान लेकर आ रहा एक ट्रक यहां पर पलट गया। थल- पांखू सड़क में नैनीपातल सिल्दो के पास पहाड़ी में हुए भूस्खलन से आए मलबे की चपेट में आने से सड़क पर खड़ा एक पिकअप वाहन बह गया। निकट में खड़ी एक मैक्स जीप क्षतिग्रस्त हो गई । थल से पांखू- कोटमन्या सड़क बंद हो चुकी है।

रात्रि दो बजे के आसपास गोल गांव के टमतोड़ा लक्ष्मण राम के मकान के निकट पहाड़ी में कटाव होने से आए मलबे से गोशाला मलबे में दब गई और एक घोड़ा जिंदा दफन हो गया। मकान खतरे में आ गया है। हीपा ग्राम पंचायत के सिल्दो में जगत सिंह कार्की के मकान में मलबा घुस गया ह। घर मेें रखा राशन व अन्य सामान नष्ट हो चुका हेै। तहसीलदार ललित मोहन तिवारी ने गांवों में जाकर स्थिति का जायजा लिया। अस्कोट -कर्णप्रयाग मोटर मार्ग छह घंटे तक बंद रहा। इस दौरान भारी संख्या में वाहन फंसे रहे। चालकों ने खुद सड़क खोली।

नाचनी से मिली जानकारी के अनुसार थल -मुनस्यारी मार्ग नया बस्ती के पास बंद है। यहां पर लगभग सात से आठ मीटर तक सड़क ध्वस्त हो चुकी है। नाचनी से बांसबगड़ रोड में कई मीटर सड़क बह चुकी है । नाचनी के कोट्यूड़ा गांव में गोविंद सिंह का मकान क्षतिग्रस्त हो चुका है। रात्रि दो बजे के आसपास मकान पर मलबा गिर गया था। परिवारजनों के चिल्लाने पर गांव के लोग मौके पर पहुंचे और रात को भी बचाव कार्य चला कर परिवारजनों को निकाल कर दूसरे मकान में शिफ्ट कराया । हुपुली गांव में खड़क सिंह का मछली का तालाब ध्वस्त हो गया। नाचनी - कोट्यूड़ा -सुंंदरीनाग मोटर मार्ग पैदल चलने योग्य भी नहीं रहा। धारचूला बाजार से अपने घर गलाती जा रही एक महिला हीरा देवी भंगाड़ी अस्थाई पुल से गिर गंभीर रू प से घायल हो गई । महिला को धारचूला अस्पताल में भर्ती किया गया हैै। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप