जागरण संवाददाता, रामनगर : नाइट स्टे के लिए आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए कार्बेट पार्क तैयार है। साढ़े पांच महीने बंद रहने के बाद शुक्रवार से कार्बेट पार्क खुल जाएगा। दो दिन के भीतर 75 पर्यटक नाइट स्टे के लिए आनलाइन बुकिंग करा चुके हैं। 31 अक्टूबर तक नाइट स्टे की एडवांस बुकिंग के लिए वेबसाइट खुली रहेगी। वहीं दशहरा अवकाश व वीकेंड को देखते हुए गुरुवार शाम से नैनीताल में पर्यटक उमडऩे लगे।

एक मई से कार्बेट पार्क में नाइट स्टे पर्यटकों के लिए बंद था। 15 अक्टूबर से कार्बेट पार्क के बिजरानी, झिरना व ढेला पर्यटन जोन के वन विश्राम कक्षों में नाइट स्टे की सुविधा पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएगी। कार्बेट पार्क के स्वागती कक्ष के प्रभारी ललित आर्य के मुताबिक नाइट स्टे के लिए 13 अक्टूबर से कार्बेट की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.कार्बेटआनलाइन.यूके.जीओवी. इन पर ऑनलाइन एडंवास बुकिंग शुरू हो गई है।

बुधवार को नाइट स्टे के लिए 67 व गुरुवार को आठ पर्यटकों ने बुकिंग कराई है। शुक्रवार सुबह से नाइट स्टे के साथ ही बिजरानी पर्यटन जोन में डे सफारी भी पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएगी। पार्क प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। ढिकाला पर्यटन जोन में नाइट सफारी 15 नवंबर से शुरू होगी।

यहां नाइट स्टे कर सकेंगे पर्यटक

बिजरानी पर्यटन जोन: आठ कक्ष।

झिरना पर्यटन जोन: दो कक्ष

ढेला जोन: दो कक्ष

दशहरा अवकाश व वीकेंड के चलते नैनीताल पहुंचने लगे पर्यटक

दशहरा अवकाश व वीकेंड को देखते हुए गुरुवार शाम से नैनीताल में पर्यटक उमडऩे शुरू हो गए। पुलिस ने यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के मकसद से पर्यटक वाहनों को रूसी बाइपास व नारायण नगर में ही पार्क करना आरंभ कर दिया। रूसी बाइपास में जिला पंचायत की ओर से पार्किंग व्यवस्था की गई है। इधर, शुक्रवार को दशहरा पर भी भीड़ बढऩा तय है। शहर के होटलों में भी 18 अक्टूबर तक एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। पचास प्रतिशत से अधिक होटल पैक हैं। कोविड के चलते लंबे समय बाद बंगाल के पर्यटक अब नैनीताल पहुंचने लगे हैं।

बढ़ाए होटलों के दाम

पर्यटकों की भीड़ बढऩे के बाद मध्यम दर्जे के होटलों ने रेट बढ़ा दिए। कोविड काल में निर्धारित रेट 50 प्रतिशत तक गिरा दिए थे। अब पर्यटन बढ़ा तो फुल रेट में रूम दिए जा रहे हैं। फिलहाल कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं।

Edited By: Skand Shukla