Move to Jagran APP

Adi Kailas Cycle Rally: उच्च हिमालय में साहसिक खेलों से खुलेंगे पर्यटन के द्वार : सीएम धामी

Adi Kailas Cycle Rally पिथौरागढ़ में धामी आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर टूर टू दि आदि कैलास साइकिल यात्रा का शुभारंभ करने गुंजी पहुंचे थे। यहां उन्होंने उच्च हिमालय पर साहसिक आयोजन से लाभ को बताया। कहा कि परिवहन खाद्य होम स्टे व अन्य लोगों को रोजगार मिलेगा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 04:39 PM (IST)
Adi Kailas Cycle Rally: उच्च हिमालय में साहसिक खेलों से खुलेंगे पर्यटन के द्वार : सीएम धामी
Adi Kailas Cycle Rally: कहा कि क्षेत्र धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अतंरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाएगा।

जागरण संवाददाता, गुंजी (पिथौरागढ़) : Tour the Adi Kailas Cycle Rally: चीन और नेपाल सीमा पर स्थित 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित व्यास घाटी के केंद्र बिंदु में पहली बार आयोजित माउंटेन साइकिल रैली का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उच्च हिमालय में साहसिक खेल पर्यटन के द्वार खोलेंगे। यह क्षेत्र धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अतंरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाएगा। सीमांत में चहल पहल रहेगी।

loksabha election banner

75 तिरंगे से बढ़ी शोभा

बुधवार को मुख्यमंत्री धामी आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उच्च हिमालय में आयोजित टूर टू दि आदि कैलास साइकिल यात्रा का शुभारंभ करने गुंजी पहुंचे। चोटियों पर हुए ताजा हिमपात से चमक रही चोटियों के बीच स्थित मनीला मैदान में 75 तिरंगे झंडों से शोभायमान हो रहा था। पहली बार चीन सीमा से लगे इस क्षेत्र में आयोजित सबसे बड़े कार्यक्रम को लेकर भारी संख्या में सीमांत के लोग जुटे थे। 

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

साइकिल यात्रा का शुभांरभ अवसर पर कहा कि सीमा छोर में आयोजित यह कार्यक्रम इस क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय ख्याति देने वाला है। होमस्टे, टैक्सी, होटल, ढाबे और गाइड की आय में बढ़ोतरी होगी। सीमा पर यह चहल पहल अति महत्वपूर्ण है। 

मोदी का आभार जताया 

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से सीमा पर सड़क सम्पर्क हो सका है। उनके प्रयास से ही आज चीन सीमा तक सड़क बनी है और आवाजाही हो रही है। भारतमाला जैसी परियोजना चला कर सीमा क्षेत्रों को प्रधानमंत्री ने सड़कों की सौगात दी है। उन्होंने प्रदेश की चीन सीमा से लगे क्षेत्रों तक सड़क निर्माण के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।

जवानों में भरा जोश

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में सीमा पर तैनात सेना, आइटीबीपी, एसएसबी के जवानों का हौसला बढ़ाया। इसके बाद साहसिक माउंटेन साइकिल रैली को हरी झंडी दिखा कर आदि कैलास और ओम पर्वत के लिए रवाना किया। राफिटंग दल को कुटी यांग्ती में राफिटंग के लिए रवाना हुआ। हरी झंडी दिखाने के दौरान गुंजी में भारत माता की जय और वंदेमातरम का घोष होता रहा। 

इस मौके पर ग्राम प्रधान गुंजी सुरेश गुंज्याल, डीएम डा. आशीष चौहान , डीएफओ कोको रोसे, एसडीएम धारचूला नंदन कुमार, एसएसबी के पाटिल राकेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी , जनप्रतिनिधि, स्थानीय ग्रामीण,साइकिलिस्ट व अन्य लोग उपस्थित रहे।

डीएम को दी शाबाशी 

गुंजी में टूर द आदि कैलास के तहत साइकिल रैली के आयोजन के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने संबोधन में जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान की तारीफ कर शाबाशी दी। कहा कि डीएम का यह प्रयास सीमांत क्षेत्र के विकास के लिए नये मार्ग खोलेगा। सरकार सीमांत के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.