Move to Jagran APP

Char Dham Yatra 2022 : केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर बुक कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, फर्जी वेबसाइटों से हो रहा फ्राड

Kedarnath heli service Fraud दारनाथ हेली सर्विस के नाम पर ठगी के काफी के मामले सामने आ रहे हैं। गूगल पर साइबर ठगों ने कई फर्जी साइट बना रखी हैं। कुमाऊं से ठगी के एक-दो मामले सामने आ चुके हैं। शिकायत के बाद पुलिस ने साइट बंद करा दी हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 09:19 AM (IST)
Char Dham Yatra 2022 : केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर बुक कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, फर्जी वेबसाइटों से हो रहा फ्राड
Char Dham Yatra 2022 : केदारनाथ हेली सर्विस के नाम पर ठगी के काफी के मामले सामने आ रहे हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Char Dham Yatra 2022 : केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही हेली सेवाएं भी शुरू हो गई थीं। भक्त बाबा के दर्शन के लिए हेलीकाप्टर से सफर करना चाहते हैं। इस बीच गूगल पर साइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट बना ली हैं। अनजाने में गलत साइट पर बुकिंग करने पर साइबर ठगी का खतरा हो सकता है। कुमाऊं साइबर थाना पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट शेयर की है।

loksabha election banner

पुलिस का कहना है कि केदारनाथ हेली सर्विस के नाम पर ठगी के काफी के मामले सामने आ रहे हैं। गूगल पर साइबर ठगों ने कई फर्जी साइट बना रखी हैं। कुमाऊं से ठगी के एक-दो मामले सामने आ चुके हैं। शिकायत के बाद पुलिस ने साइट बंद करा दी हैं, मगर ठगी का खतरा अभी भी बरकरार है। पुलिस के मुताबिक गलत साइट में जाने पर साइबर ठग वेबसाइट के माध्यम से बैंक की गोपनीय जानकारी हासिल कर लेते हैं और खातों से रकम निकाल लेते हैं।

इस तरह बरतें सावधानी

  • केदारनाथ की बुकिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • गूगल पर वेबसाइट को सर्च न करें।
  • बैंक की जानकारी बिना जाने-समझे शेयर न करें।
  • ठगी होने पर साइबर वित्तीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत करें।

जागरूकता ही साइबर ठगी से बचने का उपाय

कुमाऊं के साइबर थाना प्रभारी, ललित मोहन जोशी ने बताया कि केदारनाथ हेली सर्विस के नाम पर फ्राड हो रहा है। लोगों को पहले ही जागरूक किया जा रहा है, ताकि कोई ठगी का शिकार न हो सके। जागरूकता ही साइबर ठगी से बचने का उपाय है।

तीन स्थानों से हेली सेवा होती है संचालित

केदारनाथ धाम के लिए तीन स्थानों से हेली सेवा का संचालन किया जाता है। जबकि सहस्त्रधारा हेलीपैड से चार्टर्ड हेलिकाप्टर से भी केदारनाथ व बदरीनाथ धाम जा सकते हैं। केदारनाथ धाम जाने के लिए तीर्थ यात्रियों को रुदप्रयाग जिले के गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा की सुविधा मिल रही है।

नौ कंपनियां संचालित कर रहीं हेली सेवा

तीन स्थानों से केदारनाथ धाम के लिए नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाती है। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर और सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट व हिमालयन हेली व केट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा का संचालन किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.