Move to Jagran APP

हल्द्वानी में सीएए और एनआरसी के विरोध-प्रदर्शन में अफवाहें हारीं, गंगा-जमुनी तहजीब जीती nainital news

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में हल्द्वानी में हजारों की भीड़ के बीच प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहने के साथ ही एकता की मिसाल बन गया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 11:22 AM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 11:22 AM (IST)
हल्द्वानी में सीएए और एनआरसी के विरोध-प्रदर्शन में अफवाहें हारीं, गंगा-जमुनी तहजीब जीती nainital news
हल्द्वानी में सीएए और एनआरसी के विरोध-प्रदर्शन में अफवाहें हारीं, गंगा-जमुनी तहजीब जीती nainital news

हल्द्वानी, संदीप मेवाड़ी : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध के दौरान उत्तर प्रदेश, दिल्ली, असम समेत देशभर के तमाम शहरों में प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं। वहीं हल्द्वानी में हजारों की भीड़ के बीच प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहने के साथ ही एकता की मिसाल बन गया। प्रदर्शन के दौरान ङ्क्षहदुस्तान जिंदाबाद, कौमी एकता जिंदाबाद जैसे तमाम नारे गूंजते रहे। लोगों ने अमन कायम रख साबित किया कि अङ्क्षहसात्मक तरीके से अपनी बात किस तरह रखी जा सकती है।

loksabha election banner

विरोध-प्रदर्शन में उमड़ा जनसैलाब

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में तंजीम अहले उलामा-ए-सुन्नत अवामे के नेतृत्व में डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए शनिवार का दिन चयनित किया था। प्रशासन-पुलिस को इस विरोध प्रदर्शन में जनसैलाब उमडऩे की संभावना शुरुआत से ही थी। अफसर शहर के उलेमाओं व जनप्रतिनिधियों के साथ कई बार बैठक कर विरोध-प्रदर्शन को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए मंथन कर चुके थे। शुक्रवार देर रात तक पुलिस-प्रशासन शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाने में जुटा रहा। एलआइयू व खुफिया एजेंसियां भी शहर भर में फैलकर चप्पे-चप्पे की गतिविधियों पर नजर रख रही थीं।

हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई, आपस में सब भाई-भाई

शनिवार सुबह से बनभूलपुरा की लाइन नंबर 17 स्थित मोहम्मदी चौक पर लोग पोस्टर-बैनर लेकर जमा होने लगे। ताज चौराहा पहुंचने तक 12 हजार से अधिक भीड़ जुट चुकी थी। चौराहे पर लगभग एक घंटे तक विरोध व नारेबाजी होती रही, लेकिन सब कुछ शांतिपूर्ण रहा। हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई, आपस में सब भाई-भाई और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगातार गूंजते रहे। शहर में विरोध-प्रदर्शन को लेकर अफवाहें भी उड़ती रहीं, लेकिन हर संप्रदाय के लोगों ने समझदारी का परिचय देकर अफवाहों को दरकिनार कर एकता बनाए रखी। 

काले गुब्बारे उड़ाकर भी जताया विरोध

सीएए के विरोध में लिखे स्लोगन, नारे लेकर बैनर व पोस्टर के साथ ही लोग काले गुब्बारे भी लाए थे। ताज चौक पर ये गुब्बारे उड़ाकर लोगों ने सीएए का विरोध जताया। हजारों की भीड़ में लोग तिरंगे लेकर भी पहुंचे थे। नारेबाजी व एकता-अखंडता के नारों के बीच तिरंगा लहराकर लोग आपसी सद्भाव व प्रेम का परिचय दे रहे थे।

सोशल मीडिया में नहीं फैली किसी तरह की अफवाह

सीएए के विरोध प्रदर्शन को लेकर अफवाह फैलने की आशंका पर दो दिन से पुलिस-प्रशासन सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखे हुए था। शनिवार को विरोध-प्रदर्शन के बाद शाम तक किसी तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर नहीं फैली, जिससे धार्मिक उन्माद बिगड़े या शहर की फिजा पर असर पड़े।

दोपहर तक बंद रही वाइन शॉप

सीएए के विरोध को लेकर प्रशासन ने आबकारी महकमे को भी विशेष निर्देश दिए थे। दोपहर तक शहर की शराब की दुकानों को बंद रखा गया था। जनसभा समाप्त होने के एक घंटे बाद आबकारी महकमे ने शहर की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद ही ठेकेदारों को दुकानें खोलने के निर्देश दिए गए।

जवानों को पानी पिलाया, गुलाब के फूल बांटे

सुबह से शांति व सुरक्षा व्यवस्था में जुटे सुरक्षा कर्मियों को मुस्लिम समाज के लोगों ने पानी पिलाकर व फूल देकर भी भाईचारे का संदेश दिया। पुलिसकर्मी भी युवाओं के इस प्रेम की सराहना कर रहे थे।

मंच से पुलिस-प्रशासन का आभार

सीएए के विरोध में ज्ञापन सौंपने के बाद शहर के मौलानाओं ने डीएम-एसएसपी के साथ प्रशासन व पुलिस के अफसर व जवानों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कई शहरों में प्रदर्शन ङ्क्षहसक हुए हैं। यहां के प्रशासन ने लोगों की भावनाओं का पूरा सम्मान किया और शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन आयोजित हुआ।

सख्त पहरे में रहा शहर, ड्रोन कैमरे से गली-गली पर नजर

शहर में सीएए के विरोध-प्रदर्शन के दौरान शांति व्यवस्था बिगडऩे की आशंका पर प्रशासन-पुलिस अलर्ट थी। बनभूलपुरा से लेकर ताज चौराहे के साथ ही मुख्य बाजार व शहर भर में जगह-जगह भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। संवेदनशील स्थानों पर पहरा काफी कड़ा किया गया था। शनिवार को बाजार की साप्ताहिक बंदी से दुकानें नहीं खुली थी। खरीदारों के नहीं होने से बाजार खाली था। इसका फायदा भी प्रशासन को मिला। प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से विरोध-प्रदर्शन की वीडियो रिकार्डिंग की।

मानव चेन बनाकर भीड़ को जाने से रोका

डीएम, एसएसपी के ताज चौराहे पर आने की सूचना का मंच से आह्वान होते ही भीड़ रेलवे बाजार की ओर बढऩे लगी। इससे अफरा-तफरी का माहौल बनने लगा। सिटी मजिस्टे्रट प्रत्यूष सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल ने लोगों को केमू तिराहे की ओर जाने से रोका। चंद पलों में बनभूलपुरा क्षेत्र के नेताओं ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर मानव चेन बना ली और भीड़ को मंच की ओर जाने के लिए कहा। वहीं मंच से मौलाना डीएम, एसएसपी के नया बाजार की ओर से आने की जानकारी देकर भीड़ से लौटने की अपील करने लगे। पूरे कार्यक्रम के दौरान मानव चेन बनी रही।

साढ़े छह मिनट में पढ़कर सुनाया मांगपत्र

डीएम, एसएसपी की मौजूदगी में शहर इमाम मौलाना शाहिद अजहरी ने हजारों की भीड़ के सामने राष्ट्रपति को संबोधित सीएए रद करने का मांगपत्र पढ़कर सुनाना शुरू किया। मौलाना शाहिद अजहरी ने साढ़े छह मिनट तक मांगपत्र पढ़ा। इसके बाद उसे डीएम को सौंपा गया।

यह भी पढ़ें : नागरिकता कानून के समर्थन में उतरे अभिनेता हेमंत पांडे, तोड़फोड़ की निंदा की

यह भी पढ़ें : कर्ज चुकाने और बीमे की राशि के लिए रेत दिया था पत्‍नी का गला, दो को आजीवन कारावास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.