Move to Jagran APP

बीएसएनएल मार्च में यहां शुरू करेगा 4जी सेवा

रामनगर में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) 4जी की शुरुआत करने जा रहा है। उत्तराखंड में इसकी शुरुआत के लिए कंपनी ने जिम कॉर्बेट पार्क से लगे एरिया को चयनित किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 08:27 PM (IST)
बीएसएनएल मार्च में यहां शुरू करेगा 4जी सेवा

हल्‍द्वानी, [गणेश पांडे]: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) 4जी की शुरुआत करने जा रहा है। उत्तराखंड में इसकी शुरुआत के लिए कंपनी ने जिम कॉर्बेट पार्क से लगे एरिया को चयनित किया है। इससे जिम कॉर्बेट घूमने आने वाले पर्यटकों को बेहतर इंटरनेट सुविधा मुहैया हो सकेगी।

loksabha election banner

निजी टेलीकॉम कंपनियां तकरीबन एक साल पहले से बाजार में 4जी सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। इसी कड़ी में सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने सार्थक कदम बढ़ाया है। कंपनी उत्तराखंड में फोर्थ जनरेशन इंटरनेट की शुरुआत रामनगर क्षेत्र से करने जा रही हैं। कॉर्बेट जिम पार्क से लगे ढिकुली, बैलपड़ाव, छोई, पीरूमदारा, ढेला, सुंदरखाल, आमडंडा व टेढ़ागांव क्षेत्र को 4जी से जोडऩे की कार्ययोजना पूर्व में तैयारी की गई थी। बीएसएनएल के महाप्रबंधक राणा एके सिंह ने बताया कि एक्यूपमेंट (उपकरण) पहुंच गए हैं। मार्च अंत तक 4जी बीटीएस लगाने के बाद सेवा सुचारू करने की योजना है।

25 बीटीएस होंगे स्थापित

बीएसएनएल जिस एरिया को 4जी से लैस करने जा रहा है, अभी वहां टूजी और थ्रीजी के 13 बीटीएस (बेस ट्रांसीवर स्टेशन) हैं। बीएसएनएल के जीएम राणा एके सिंह ने बताया कि 3जी बीटीएस को 4जी में तब्दील किया जाएगा। इंटरनेट स्पीड बेहतर हो, इसके लिए 12 नए 4जी बीटीएस भी स्थापित होंगे। इससे अधिकतम 20 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। 

नैनीताल में बाधित नहीं होगी संचार सेवा

बीएसएनएल ने नैनीताल शहर में 3जी के सात बीटीएस के इक्यूपमेंट को जेडटीई में तब्दील कर दिया है। मार्च से पहले 8 बीटीएस और बदले जाएंगे। डायनमिक तकनीक पर आधारित जेडटीई उपकरण में चैनल की बाध्यता नहीं होने से इंटरनेट स्पीड बेहतर रहती है। जीएम राणा एके सिंह ने बताया कि काठगोदाम-नैनीताल के बीच बैंड विथ बढ़ाने के लिए ओएफसी डाली जा रही है। भीमताल होते हुए गई ओएफसी के बरसात में कटने से नैनीताल में संचार सेवा बाधित हो जाती थी।

 महाप्रबंधक (बीएसएनएल) राणा एके सिंह का कहना है कि रामनगर क्षेत्र से बीएसएनएल 4जी सेवा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए मार्च की डेडलाइन तय की गई है। पहले चरण का काम होने ही आगे की कार्ययोजना बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: निजी कंपनियों की टक्कर में बीएसएनएल ने लांच किया ये ऑफर

यह भी पढ़ें बीएसएनएल लेकर आया अनलिमिटेड कॉलिंग व डाटा के दो नए आकर्षक प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.