हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : पहाड़ की लड़कियों को हरियाणा व राजस्थान में बेचकर रुद्रपुर निवासी दलाल मोटी कमाई कर रहा था। बीते दिनों शादी के नाम पर हरियाणा के युवकों से महिला का सौदा करने की घटना आप लोगों को याद होगी। हरियाणा के युवकों के साथ बाई रोड कार से जा रही पीडि़ता को ये आभास हुआ कि शादी के नाम पर उसका सौदा हुआ है तो वह चकमा देकर उनके कब्‍जे से मुक्‍त हो गई थी। उसके एक होटल संचालक से मदद लेकर न्‍याय की गुहार लगाई। 10 दिनों की तलाश के बाद कथित सौदागर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

रुद्रपुर में रह रही नेपाल मूल की महिला को दक्ष चौराहा, ट्रांजिट कैंप निवासी राकेश ने बेच दिया था। आरोप है कि हरियाणा निवासी जोगेंद्र से शादी के नाम पर यह सौदा 40 हजार में तय किया गया था। जबकि पीडि़त महिला पति से विवाद के चलते अलग रह रही थी। मामले की भनक जब पीडि़त महिला को लगी तो देर हो चुकी थी। बीते 23 मार्च को महिला को साथ लेकर कथित सौदागर कार से हल्द्वानी पहुंच गया था। जहां हरियाणा की पार्टी से मिलकर महिला को सौंप दिया और वह कार से रवाना भी हो गए। 

बरेली रोड पर एक दोस्त ने फोन कर खरीद-फरोख्त की जानकारी दी तो महिला डर गई। जहां बाथरूम जाने के बहाने पीडि़त ने एक होटल के पास कार रुकवाई और होटल संचालक की मदद से पुलिस तक बात पहुंची। इस मामले में कथित सौदागर फरार चल रहा था। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल की सदस्य लता बिष्ट ने बताया कि पुलिस ने आरोपित 28 वर्षीय युवक व उसकी पत्नी को हल्द्वानी रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित की पत्नी भी उसके कार्यों में सहभागी है।

पहाड़ की गरीब लड़कियां हैं निशाने पर

पहाड़ की गरीब लड़कियों को बहलाकर हरियाणा व राजस्थान में सौदा करने वाला युवक नैनीताल जिले में नथवाखान का रहने वाला है। वर्तमान में वह रुद्रपुर के ट्रांजिट कैंप में ही रहता है। आरोपित का कहना है कि वह घरों में चिनाई का काम करता है। वहीं अन्य कई लोगों ने उसपर ठगी का भी आरोप लगाया है। जबकि आरोपित ने स्वीकार किया कि पहले भी वह दो तीन मामलों में इस तरह से शादियां करवा चुका है। जिसमें पहले विवाद हुआ और बाद में राजीनामा हो गया। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप