Move to Jagran APP

बंद सड़क खोलने पर बीआरओ ने विधायक धामी के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग खोलने के मामले में विधायक और बीआरओ ने एक दूसरे के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 07:29 PM (IST)
बंद सड़क खोलने पर बीआरओ ने विधायक धामी के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा
बंद सड़क खोलने पर बीआरओ ने विधायक धामी के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

पिथौरागढ़, जेएनएन : जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग खोलने के मामले में विधायक और बीआरओ ने एक दूसरे के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इस मामले को लेकर मदकोट से मुनस्यारी तक तनाव की स्थिति बनी है। गौरतलब है कि सामरिक महत्व के जिस मार्ग को बीआरओ नहीं खोल सका उसे विधायक ने अपने निजी संसाधनों से खोल दिया।

loksabha election banner

जौलजीबी-मदकोट-मुनस्यारी मार्ग शुक्रवार की शाम छह बजे फगुवाबगड़ के पास बंद हो गया था। मार्ग बंद होने से दर्जनों वाहन फंसे थे। वाहनों में सवार यात्री भूखे-प्यासे थे। फगुवा के आसपास कोई बस्ती नहीं है। शनिवार शाम चार बजे तक भी मार्ग नहीं खुला तो धारचूला के विधायक हरीश धामी ने बीआरओ के अधिकारियों को फोन किया। जल्दी मार्ग खोलने की बात कहते हुए अपनी दो जेसीबी मशीनें लेकर फगुवा में पहुंच गए। जिस पर बीआरओ के मौके पर मौजूद कर्मचारियों द्वारा सड़क खोलने से मना कर दिया गया। मौके पर मौजूद बीआरओ के अवर अभियंता हिमांशु ने मार्ग सोमवार तक खुलने की बात कही। मार्ग खोलने को लेकर बीआरओ अधिकारी और विधायक के बीच आपस में विवाद हुआ।

इस मौके पर बीआरओ की कार्यप्रणाली को लेकर मौके पर मौजूद लोग आक्रोशित हो गए। मार्ग बंद होने से घंटों से भूखे-प्यासे लोगों के आक्रोश को देखते हुए विधायक ने अपनी मशीनों की मदद से शाम आठ बजे के आसपास मार्ग खुलवा दिया। इस दौरान बीआरओ के मौके पर मौजूद अधिकारियों ने मदकोट पुलिस चौकी जाकर विधायक के खिलाफ विवाद करने और धक्का-मुक्की करने की रिपोर्ट दर्ज करा दी और मुनस्यारी अस्पताल आकर अपना मेडिकल भी कराया।

इसी दौरान विधायक हरीश धामी ने भी मदकोट पुलिस चौकी में बीआरओ के अधिकारी हिमांशु चंद्रा के खिलाफ गाली गलौच करने और अपशब्द कहने की रिपोर्ट दर्ज कराई। इधर बीआरओ के अधिकारी हिमांशु चंद्रा का कहना है कि वह कोई बयान नहीं दे सकते है। उनके ओसी ही बयान दे सकते हैं। जबकि इस बारे में बीआरओ के ओसी से फोन पर संपर्क नहीं हो पाया।

क्या कहते हैं विधायक धामी

विधायक हरीश धामी का इस मामले में कहना है कि बीआरओ सड़क खोलने में असमर्थ रहा, हमने बंद सड़क खोल दिया तो क्या गलत किया। मैं पिछले ग्यारह वर्षों से मानसून काल में क्षेत्र में मलबा आने से बंद होने वाली सड़कों को खोलता आ रहा हूं, भविष्य में भी यह कार्य करता रहूंगा। जनता को कोई परेशानी नहीं हो यह जनप्रतिनिधि का कर्तव्य है। सड़क खोलने पर आभार जताने के बजाय मुकदमा दर्ज किया गया। बीआरओ की इस तरह की दादागिरी नहीं चलेगी, इनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी ।

दोनों पक्षों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज

आसिफ खान, थाना प्रभारी, मुनस्यारी ने बताया कि विधायक और बीआरओ दोनों पक्षों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। बीआरओ के अधिकारी की तहरीर पर विधायक के खिलाफ भादवि धारा 332 और 504 तथा विधायक की तहरीर पर बीआरओ के खिलाफ धारा 504 और 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्यवाही होगी पुलिस गवाहों के बयान लेगी ।

घटना को लेकर क्षेत्र में तनाव

इस घटना पर स्थानीय लोग खुल कर आगे आ चुके हैं। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश कोरंगा का कहना है कि 26 घंटे से बीआरओ की मन्नत के बाद भी मार्ग नहीं खोला गया। आज रविवार होने के कारण मार्ग के सोमवार खुलने की बात कही गई। मौके पर विधायक द्वारा शालीनता के साथ मार्ग खोलने का कार्य किया गया जिस पर बीआरओ के अधिकारी ने विधायक को अपशब्द बोले। स्थानीय रमेश राम का कहना है कि बीआरओ की दादागिरी चलती है। जनता के दर्द को समझने का प्रयास तक नहीं किया जाता है। बीआरओ के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। ग्राम प्रधान धर्मेेंद्र कुमैया ने कहा है कि बीआरओ ने मदकोट बाजार के बीच बिना किसानों को मुआवजा दिए सड़क काटी है। इस सड़क पर बीआरओ के वाहनों को नहीं चलने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.