जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गोवर्धन प्रोजेक्ट के तहत गौलापार की सुंदरपुर रैक्वाल ग्राम पंचायत में आने वाले झूठपुर गांव और हल्दूचौड़ जग्गी स्थित गाे आश्रम में बायो गैस प्लांट लगाया जाएगा। दोनों जगह पर प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन मिल चुकी है। बायोगैस से घरों के चूल्हे जलने के साथ बेहतर खाद भी उपलब्ध होगी। उत्पादन ज्यादा रहा तो बिजली बनाने की योजना भी है। हल्द्वानी ब्लाक में यह पहला प्रोजेक्ट है।

गोवर्धन प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बायो गैस का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है। गोबर को फेंकने की बजाय इसका सदुपयोग किया जाएगा। गांवों में काश्तकारों द्वारा मवेशी पालन करने की वजह से गोबर की कमी भी नहीं। बीडीओ डा. निर्मला जोशी के मुताबिक योजना की शर्त के मुताबिक जमीन का चयन लोगों द्वारा किया जाना था। उसके लिए कोई सरकारी मदद नहीं मिलेगी। लेकिन प्लांट के निर्माण का खर्चा स्जजल योजना के तहत उठाया जाएगा।

झूठपुर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित नरेश पौडियान जमीन देने को राजी हुए हैं। इस प्लांट से आसपास के 12 परिवारों को लाभ मिलेगा। वहीं, हल्दूचौड़ जग्गी में स्थित गौ आश्रम में करीब 1200 गोवंशीय पशु रखे गए हैं। चर्चा के बाद आश्रम ने प्लांट के लिए भूमि देने को मंजूरी दी है। गो आश्रम के प्लांट से 26 परिवारों को गैस उपलब्ध होगी। वहीं, सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि जल्द प्लांट का काम शुरू हो जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप