Move to Jagran APP

खनन माफिया से लेनदेन का ऑडियो लीक, फॉरेस्टर निलंबित व रेंजर डीएफओ हुए ऑफिस अटैच nainital news

खनन माफिया और फॉरेस्टर के बीच लेनदेन का ऑडियो वायरल होने से महकमे में हड़कंप मच गया। डीएफओ ने भी तुंरत कार्रवाई करते हुए फॉरेस्टर को निलंबित कर दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 07:53 PM (IST)
खनन माफिया से लेनदेन का ऑडियो लीक, फॉरेस्टर निलंबित व रेंजर डीएफओ हुए ऑफिस अटैच nainital news
खनन माफिया से लेनदेन का ऑडियो लीक, फॉरेस्टर निलंबित व रेंजर डीएफओ हुए ऑफिस अटैच nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : साल का आखिरी दिन वन विभाग के दामन पर फिर से दाग लगा गया। खनन माफिया और फॉरेस्टर के बीच लेनदेन का ऑडियो वायरल होने से महकमे में हड़कंप मच गया। डीएफओ ने भी तुंरत कार्रवाई करते हुए फॉरेस्टर को निलंबित कर दिया। मामले के लपेटे में गौला रेंजर भी आ गए। फॉरेस्टर ने फोन पर हुई बातचीत में एक बार रेंजर का नाम भी लिया था। इसलिए उन्हें डीएफओ ऑफिस से अटैच कर दिया गया।

loksabha election banner

सोशल मीडिया में वायरल ऑडियो में काठगोदाम बैराज में अवैध खनन करवाने की योजना पर चर्चा की जा रही थी। इसमें गौला रेंज में तैनात एक वन दारोगा और माफिया के बीच पैसों के लेनदेन को लेकर बहस हो रही थी। फेसबुक व व्हाट्सएप पर इसके वायरल होने पर वन विभाग की खूब किरकिरी हुई। जिसके बाद मामले का संज्ञान लेकर डीएफओ नीतिशमणि त्रिपाठी ने गौला रेंज में तैनात फॉरेस्टर कैलाश कपिल को निलंबित कर दिया। जबकि रेंजर गणेश चंद्र त्रिपाठी को ऑफिस से अटैच किया गया है। वहीं इस पूरे प्रकरण की जांच एसडीओ सितारगंज शिवराज चंद्र को सौंपी गई है। निलंबन के साथ फॉरेस्टर की रेंज बदल खटीमा भेजा गया है। डीएफओ नीतिश मणि त्रिपाठी ने बताया कि फॉरेस्टर को निलंबित कर एसडीओ को मामले की जांच सौंपी है। रेंज के अधीन काम करने की वजह से वनक्षेत्राधिकारी की जिम्मेदारी भी तय है। इसलिए रेंजर से रेंज का चार्ज लेकर कार्यालय अटैच किया गया है।

फॉरेस्टर का आरोप, 20 लाख की रंगदारी मांगी

निलंबित फॉरेस्टर कैलाश कपिल ने लालकुआं कोतवाली में तहरीर सौंपते हुए बिंदुखत्ता के खुरियाखत्ता निवासी दान सिंह कोरंगा पर बीस लाख रुपये की रंगदारी मांगने का आरोप लगाया। कपिल के मुताबिक  ऑडियो में उसकी नहीं बल्कि किसी दूसरे की आवाज है। दानी ने ऑडियो वायरल करने की धमकी देते हुए रुपये की मांग की थी। ऑडियो में काठगोदाम निवासी परवेश बेग का नाम लिया गया है। परवेश के खिलाफ अवैध खनन में कई बार कार्रवाई करने की वजह से यह साजिश रची गई। कोरंगा से बातचीत के प्रमाण भी कपिल ने पुलिस को सौंपे। एसएसआइ पीआर विश्वकर्मा के जांच के बाद मुकदमा दर्ज करने की बात कहने पर वनकर्मियों की पुलिस से तीखी बहस भी हुई। वहीं सहायक वन कर्मचारी संघ वेस्टर्न सर्किल के अध्यक्ष दीवान सिंह रौतेला ने कहा कि मुकदमा दर्ज करने के साथ जल्द आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हुई तो वनकर्मी आंदोलन शुरू कर देंगे।

जनवरी में है रिटायरमेंट

महकमे में चालीस साल की नौकरी  पूरी करने पर जनवरी में फॉरेस्टर की रिटायरमेंट है। कैलाश कपिल के मुताबिक कुछ लोगों की उनके फंड के पैसों पर नजर है, जिस वजह से पूरा षडय़ंत्र रचा गया है।

राजेंद्र जोशी बने गौला रेंजर

डीएफओ नीतिश मणि त्रिपाठी ने रनसाली रेंजर राजेंद्र प्रसाद जोशी को गौला का नया रेंजर नियुक्त किया है। रनसाली उनके पास अतिरिक्त कार्यभार रहेगा।

यह भी पढ़ें : मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने के जैविक तरीकों पर होगा रिसर्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.