Move to Jagran APP

Nainital News : नैनीताल में आर्मी ट्रिब्यूनल के सदस्यों ने राज्यपाल से की मुलाकात

Nainital News राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) गुरमीत सिंह से सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के न्यायिक सदस्य जस्टिस उमेश चन्द्र श्रीवास्तव व प्रशासनिक सदस्य वाइस एडमिरल अभय रघुनाथ कारवे (पीवीएसएम एवीएसएम) ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को न्यायाधीकरण के क्रियाकलापों की जानकारी दी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 May 2022 10:48 PM (IST)Updated: Tue, 31 May 2022 10:48 PM (IST)
Nainital News : नैनीताल में आर्मी ट्रिब्यूनल के सदस्यों ने राज्यपाल से की मुलाकात
Nainital News : नैनीताल में आर्मी ट्रिब्यूनल के सदस्यों ने राज्यपाल से की मुलाकात

जागरण संवाददाता, नैनीताल: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) गुरमीत सिंह से सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के न्यायिक सदस्य जस्टिस उमेश चन्द्र श्रीवास्तव व प्रशासनिक सदस्य वाइस एडमिरल अभय रघुनाथ कारवे (पीवीएसएम, एवीएसएम) ने मुलाकात की।

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को न्यायाधीकरण के क्रियाकलापों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि न्यायाधीशकरण ने लंबित छह हजार केसों का निपटारा कर दिया है।अब लंबित केसों की संख्या घटकर 1400 रह गयी है, जिस पर राज्यपाल ने न्यायाधिकरण की प्रशंसा की। साथ ही नैनीताल में ट्रिब्यूनल की सर्किट बैंच स्थापित करने के लिए स्थान व भवन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करने का भरोसा दिलाया।

मंगलवार को ट्रिब्यूनल के सदस्यों ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड एक सैनिक बहुल प्रदेश है। यहां पर लगभग प्रत्येक घर से एक सैनिक है। सेवानिवृत्ति के उपरांत दूरस्थ क्षेत्रों के पूर्व सैनिक अपनी पेंशन व दावों सहित कई अन्य लाभ, कानूनी जानकारी के अभाव में नहीं उठा पाते।

पूर्व सैनिकों को उनके अधिकारों व हकों की कानूनी जानकारी हेतु उत्तराखण्ड के जनपद देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़ व अल्मोड़ा में जागरूकता कैम्प आयोजित किये जाएं। उन्होंने कहा कि जागरूकता शिविर आयोजित किये जाने के लिए शासन के उच्चाधिकारियों से वार्ता की जायेगी।

इस दौरान सदस्यों द्वारा नैनीताल सर्किट बैंच के लिए स्थान एवं भवन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया, जिस पर राज्यपाल ने उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर न्यायाधिकरण के रजिस्ट्रार डॉ. दुष्यंत दत्त आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.