Move to Jagran APP

कुमाऊं भर में धूमधाम से मनी बापू और शास्‍त्री की जयंती, सिंगल यूज प्‍लास्टिक को बाेले ना

बापू और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती कुमाऊं मंडल में धूमधाम से मनाई गई। स्‍कूलों सरकारी दफ्तरों और गैर सरकारी संगठनों ने महापुरुषों को याद किया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 04:39 PM (IST)
कुमाऊं भर में धूमधाम से मनी बापू और शास्‍त्री की जयंती, सिंगल यूज प्‍लास्टिक को बाेले ना
कुमाऊं भर में धूमधाम से मनी बापू और शास्‍त्री की जयंती, सिंगल यूज प्‍लास्टिक को बाेले ना

नैनीताल जेएनएन : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती कुमाऊं मंडल में धूमधाम से मनाई गई। स्‍कूलों, सरकारी दफ्तरों और गैर सरकारी संगठनों ने बापू व शास्‍त्री जी के चित्रों पर पुष्‍प अर्पित कर उन्‍हें याद किया । इस दौरान सभाओं में वक्‍ताओं ने छात्र-छात्राओं को बापू और शास्‍त्री के रास्‍ते पर चलने की सीख दी। उन्‍होंने कहा कि एक ने दृढ़ इछाशक्ति से अंहिसा के बूते देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्‍त कराया तो दूसरे ने आधुनिक भारत की नींव तैयार की। ऐसे में अब हम सबकी जिम्‍मेदारी है कि उनके सपनों का स्‍वच्‍छ और सुंदर भारत बनाएं।  

loksabha election banner

हल्द्वानी में 11 टन सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र

हल्‍द्वानी : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर शहर भर में कार्यक्रम हुए। नगर निगम में मेयर डॉ. जोगिंद्र सिंह रौतेला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद बापू और शास्त्री जी के चित्रों पर पुष्प अर्पित किए गए। इस दौरान मेयर रौतेला ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री हल्द्वानी अभियान की शुरुआत की। मेयर ने कहा कि शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने में एक-एक व्यक्ति को योगदान देना होगा। नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया ने कहा कि स्वच्छता को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। अगर समय रहते ऐसा नहीं किया गया तो आने वाले समय में इसके भयावह परिणाम सामने आएंगे। इस दौरान शहर के 125 स्कूलों के गरीब बीस हजार बच्चों ने अभियान में शामिल होते हुए शहर के विभिन्न हिस्सों से 11 टन सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया। जिसमें नगर निगम के निगरानी टीम के अलावा पर्यावरण पर्यवेक्षकों और पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सेदारी की। शहर से करीब 11 टन प्लास्टिक को एमबी इंटर कॉलेज मैदान में एकत्र किया गया है। नगर आयुक्त ने बताया कि एकत्र किए प्लास्टिक को रीसाइकिल के लिए भेजा जाएगा। अभियान में सहायक नगर आयुक्त विजेंद्र चौहान, चंद्रशेखर जोशी, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज काण्डपाल डॉ. आईपी पंत, अमोल असवाल आदि लोग मौजूद रहे। बैंकों और निजी संस्थानों में अभी गांधी जयंती पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ सफाई अभियान चलाया गया।

अहिंसवादी और खुशहाल समाज बनाने का संकल्‍प 

नैनीताल। नैनीताल में जयंती भाजपा कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली। संकल्प यात्रा के माध्यम से अहिंसावादी, खुशहाल तथा साफ सुथरा समाज बनाने का संदेश दिया गया।  मल्लीताल पार्टी कार्यालय से विधायक संजीव आर्य के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने मल्लीताल पंत पार्क, माल रोड होते हुए तल्लीताल तक पदयात्रा निकाली। विधायक आर्य ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति को न्याय दिलाने, सामाजिक समरसता के प्रति पार्टी व सरकार प्रतिबद्ध है। अगले तीन माह में पूरे विधानसभा क्षेत्र में 150 किमी पदयात्रा निकाली जाएगी। इस अवसर पर शांति मेहरा, नितिन कार्की, आनंद बिष्ट, विमला अधिकारी, नीतू जोशी, उमेश गड़िया, तारा राणा, नगर अध्यक्ष मनोज जोशी, रईस अहमद, कमलेश ढोंडियाल, भानु पंत समेत मौजूद रहे। जिलाधिकारी सविन बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसके मीणा, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी, केएस टोलिया द्वारा तल्लीताल डांठ स्थित गांधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये, साथ ही बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर, गोविन्द बल्लभ पन्त, शहीद मेजर राजेश अधिकारी की मूर्ति पर भी माल्यापर्ण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। आयुक्त कार्यालय व एटीआई में मण्डालयुक्त एवं निदेशक एटीआई राजीव रौतेला द्वारा तथा कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी सविन बंसल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों का अनावरण कर, माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए। मण्डलायुक्त ने कहा कि हमें गांधी जी द्वारा बताए गए सत्य और अंहिसा के मार्ग पर चलना चाहिए!

रानीखेत में भाजपाइयों ने निकाली संकल्‍प यात्रा 

रानीखेत : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व पीएम शास्‍त्री की जयंती पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने संकल्प यात्रा निकाली। कार्यकर्ताओं ने विशेष सफाई अभियान भी चलाया। प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर गांधी संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद पिलख्वाल ने किया। यात्रा सुभाष चौक से शुरू होकर गाँधी चौक पहुंची। विजयी चौक में स्वच्छता कार्यक्रम किया गया। जिलाध्यक्ष गोविंद पिलख्वाल ने कहा कि हम स्वतंत्र हवा में सांसे ले रहे हैं तो यह सब उन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वजह से ही संभव हो पाया है। जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना सर्वस्व निछावर कर दिया। हमें ऐसे महान लोगों को अपना प्रेरणा स्रोत मान उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। संचालन जिला महामंत्री प्रेम शर्मा ने किया। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष दीप भगत, जिला मीडिया प्रभारी राजेंद्र सिंह जसवाल, उपाध्यक्ष चंदन भगत, सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य विनोद भार्गव, पावस जोशी, गोपाल दत्त बुधौडी़, दीप्ति बिष्ट, अनु सोनकर, नगर अध्यक्ष हंसा दत्त बवाड़ी, महामंत्री ललित मेहरा, रमेश जोशी,प्रेम भगत, सुल्तान अहमद, नईम खान, कामरान कुरैशी आदि मौजूद रहे।

सांसद टम्‍टा ने कहां, महापुरुषों के रास्‍तें पर चलें 

अल्मोड़ा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती जिले में हर्षोल्लास से मनाई गई। कलक्ट्रेट में दोनों महान विभूतियों के चित्रों पर माल्यार्पण कर व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। सांसद अजय टम्टा ने कहा, देशहित के लिए महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास़्त्री के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। गांधी जी ने सत्य, अहिंसा व सद्विचार से पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई। पिछ़डे वर्ग को समाज की मुख्यधारा में लाना ही उन्हें सच्ची श्रत्द्धांजलि होगी। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने दोनों महापुरुषों से सीख लेने का आह्वान करते हुए कहा, बापू ने विश्वमंच पर भारत का गौरव बढ़ाया। ऐसे महापुरुषों से हमें नेतृत्व क्षमता विकसित करने की सीख लेनी चाहिए। इस मौके पर अख्तर हुसैन, केवल सती, जमन सिंह बिष्ट, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल ने भी विचार रखे।

शौचालय के लिए गांधी प्रतिमा के सामने धरना

रामनगर : गांधी जयंती पर स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय नहीं मिलने से नाराज सुंदरखाल गांव के लोगों ने गांधी की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी भी की। भीमराव अंबेडकर अनुसूचित जाति पर्वतीय भूमिहीन शिल्पकार समिति के बैनर तले आयोजित धरने पर बैठे ग्रामीणों ने केंद्र सरकार के स्वच्छता मिशन पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन के तहत उनके गांव के लिए शौचालय बनाने की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में कुछ ग्रामीणों ने कर्ज लेकर अपने स्तर से शौचालय बना लिए हैं। लेकिन सरकार उन शौचालयों का अब भुगतान नहीं कर रही है। इसके अलावा एक तिहाई घरों के पास शौचालय नहीं है। वह लोग आज भी खुले में शौचालय जाने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश मे सभी जरूरतमंद लोगों को शौचालय देने का ढिंढोरा पीट रही है। लेकिन सुंदरखाल गांव के लोग आज भी खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने केंद्र सरकार के स्वच्छता मिशन को हवाई बताया। इस दौरान मनमोहन अग्रवाल, प्रेम राम, खुशाल राम, दीवान कुमार, कौशल्या देवी, शांति देवी, दीपा देवी, सुनील कुमार, उत्तम, पूरन राम, वीरेंद्र कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.