Move to Jagran APP

धौली गंगा से पानी छोड़े जाने पर टनकपुर शारदा घाट के किनारे के लोगाें को किया अलर्ट

शारदा नदी का जल स्तर बढने की आशंका को देखते हुए शारदा चुंगी व घाट क्षेत्र में रह रहे लोगों को सतर्क रहने को कहा है। इसके लिए नगर पालिका द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 06:33 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:03 AM (IST)
धौली गंगा से पानी छोड़े जाने पर टनकपुर शारदा घाट के किनारे के लोगाें को किया अलर्ट
अस्थायी दुकानों को बाढ़ के खतरे को देखते हुए उन्हें दो दिन पूर्व ही हटा दिया गया है।

संवाद सहयोगी, टनकपुर (चम्पावत) : धौली गंगा जल विद्युत परियोजना से गुरूवार सुबह सात बजे छोडे़ गए पानी से जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। पानी टनकपुर शारदा नदी में पहुंचने पर बाढ की आंशका को देखते हुए प्रशासन ने शारदा घाट व नदी के आसपास रह रहे लोगों से सतर्क रहने व स्थान खाली करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व स्थानीय प्रशासन ने पूर्णागिरि मेले के मध्येनजर बनी दर्जनों अस्थायी दुकानों को बाढ़ के खतरे को देखते हुए उन्हें दो दिन पूर्व ही हटा दिया गया है।

loksabha election banner

अब प्रशासन ने शारदा नदी का जल स्तर बढने की आशंका को देखते हुए शारदा चुंगी व घाट क्षेत्र में रह रहे लोगों को सतर्क रहने को कहा है। इसके लिए नगर पालिका द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए है।

यहां बता दें कि हर वर्ष शारदा नदी के उफान में आने से टनकपुर के शारदा घाट, शारदा चुंगी, अम्बेडकर नगर आदि क्षेत्रों में लोगों के घरों में पानी घुस जाता है। जिसके कारण स्थानीय प्रशासन को यहां रह रहे लोगों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें अस्थायी तौर पर नगर की विभिन्न धर्मशालाओं में ठहराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाती है। जबकि कई लोग अपने घरों को छोडकर किराए के मकान में रहने के लिए बाध्य होते है।

दूसरी ओर शारदा नदी का जल स्तर बढने से पूर्णागिरि मार्ग से लगे उचौलीगोठ, गैंडाखाली, बसानीगोठ, सैलीगोठ की नई बस्ती आदि ग्रामीण क्षेत्रों में शारदा नदी व नालों से भू-कटाव शुरू हो जाता है। इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा समय‘-समय पर बाढ की रोकथाम के लिए शासन-प्रशासन को पत्र व ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया जाता रहा है। इधर पडोसी देश नेपाल से लगे गांव थपलियालखेडा गांव में भी पिछले तीन दिनों से रूक रूककर हो रही वर्षा से यहां रह रहे लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कते झेलनी पड रही है।

बनबसा में जगह-जगह हुआ जलभराव

बनबसा : जनपद के पहाडी और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश से जनजीवन अस्त - व्यस्त हो गया है। वहीं बारिश के चलते शारदा नदी ओर हुडडी नदी का भी जलस्तर धीरे - धीरे बढता जा रहा है। बारिश के चलते नगर के धर्मशाला मार्ग और बस स्टैंड स्थित एएनएम सेंटर के मार्ग में जलभराव से टीकाकरण करने पहुंच रही महिलाएं और बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पडा।

वहीं बुधवार रात्रि लगभग 11 बजे गडीगोठ लालकोठी के समीप बारिश व हवा चलने के कारण 33 हजार केवी की विद्युत लाई में खराबी आने के कारण टनकपुर - बनबसा में लगभग 11 घंटे विद्युत आपूर्ति बाधित रही। जिसके बाद गुरूवार सुबह को विद्युत विभाग के कर्मचारियों द्वारा लाईन में आई खराबी को दूर कर विद्युत आपूर्ति को सुचारू कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.