Move to Jagran APP

World Heart Day हेल्‍दी डाइट और डेली एक्‍सरसाइज से रखें अपने दिल का खयाल

आज World Heart Day वर्ल्‍ड हार्ट डे है। मतलब हृदय से संबंधित बीमारियों के प्रति सचेत करने और उसे स्‍वस्‍थ्‍य रखने का दिन।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 11:40 AM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 08:32 PM (IST)
World Heart Day हेल्‍दी डाइट और डेली एक्‍सरसाइज से रखें अपने दिल का खयाल
World Heart Day हेल्‍दी डाइट और डेली एक्‍सरसाइज से रखें अपने दिल का खयाल

नैनीताल, जेएनएन : आज World Heart Day वर्ल्‍ड हार्ट डे है। मतलब हृदय से संबंधित बीमारियों के प्रति सचेत करने और उसे स्‍वस्‍थ्‍य रखने का दिन। बेतरतीब जीवनशैली और खान-पान ने बीमारियों की संख्‍या में इजाफा कर दिया है। खासकर हृदय रोग के मरीजों की संख्‍या अधिक बढ़ी है। जबकि दिल ही वह चीज है जो पूरे शरीर की मदद करता है। फिर भी लोग इसका ही ख्‍याल नहीं रखते हैं। नतीजा हर साल बड़ी तादाद में लोगों की अटैक पड़ने से मौत हो जाती है। World Heart Day वर्ल्‍ड हार्ट डे हर वर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। वैसे इसकी शुरुआत वर्ष 2000 से की गई। पर तब यह सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता था। वर्ष 2014 से इसके लिए 29 सितंबर की तिथि निर्धारित कर दी गई। 

loksabha election banner

दस करोड़ लोग दिल की बीमारियों से ग्रस्‍त

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य की राह में कई चुनौतियां खड़ी हो गईं हैं। जिससे ज्‍यादातर जानते हुए भी बच नहीं पा रहे। नए लाइफस्‍टाइल में समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा है। पर दिल एक ऐसा अंग है, जिसका स्‍वस्‍थ रहना पूरे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आंकड़े बताते हैं कि भारत में ही दस करोड़ से ज्‍यादा लोग दिल की बीमारियों से ग्रस्‍त हैं। इनमें सभी उम्रदराज लोग नहीं है। बल्कि बीस-तीस उम्र के लोग भी दिल की बीमारियों से ग्रस्‍त हो रहे हैं। इन चुनौतियों को समझते हुए आपको अपने दिल की सेहत पर बहुत ध्‍यान देने की जरूरत है।

ऐसे रखें अपने दिल का खयाल 

आपके घर में अगर पहले से ही किसी सदस्य को हृदय रोग है तो आप भी अपनी जांच कराएं। रक्तचाप और कॅालेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित बनाये रखें। उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप की समस्या होने पर भी लापरवाही ना बरतें। समय-समय पर रक्तचाप और कॅालेस्ट्राल के स्तर की जांच कराते रहें और चिकित्सक से मिलने में देर न करें।

हेल्‍दी डाइट बेहद जरूरी

स्वस्थ हृदय के लिए कम तेल घी वाले आहार का सेवन करना चाहिए। ज़्यादा तेल घी वाले खाद्य पदार्थ से निकलने वाले फैट (ट्रांस फैट व सैचुरेटेड फैट) हृदय की ओर जाने वाली धमनियों के रास्ते मे रुकावट पैदा करते हैं, जिससे हृदय की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए ऐसे ही आहार का सेवन करें जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों। फल ना खाने के लिए आपके पास समय के अलावा कई और बहाने होंगे, लेकिन इतना मुश्किल नहीं फलों का सेवन इतना भी मुश्किल नहीं है। अपने खाने में फलों और सलाद की मात्रा बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में अंगूर या केले का सेवन करें, बाहर जाने पर आप सेब या संतरा रख सकते है। घर में कॉफी या चाय की जगह फलों के जूस का सेवन करें।

नियमित करें व्‍यायाम

हृदय रोगों का खतरा कम करने के लिए ज़रूरी है उच्च रक्तचाप, उच्च कॅालेस्ट्राल के स्तर को कम करना, जिससे गंभीर रोगों की संभावना भी कम की जा सके। स्वस्थ हृदय के लिए व्यायाम बेहद बहुत ही आवश्यक है लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो जिम और हेल्थ क्लब जैसे महंगे विकल्प पर पैसे लगाते हैं और उन्हें सही परिणाम भी नहीं मिलते। प्रतिदिन थोड़ी देर टहलकर भी आप अपने वजन को नियंत्रित रख हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं। अपना वज़न नियंत्रित कर सकते हैं । जिम जायें, जागिंग करें और जितना हो सके चलने का प्रयास करें। आपके घर या आफिस के आसपास जिम जैसी सुविधाएं तो होंगी ही, उनका लाभ उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.