Move to Jagran APP

राज्य के 46 हजार अभ्यर्थी देंगे अधीनस्थ न्यायालयों में समूह ग की परीक्षा nainital news

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पूर्व में न्यायालयों में समूह ग के 329 पदों पर भर्ती निकाली थी। जिसके लिए उत्तराखंड के 46000 युवाओं ने आवेदन किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:04 PM (IST)
राज्य के 46 हजार अभ्यर्थी देंगे अधीनस्थ न्यायालयों में समूह ग की परीक्षा nainital news
राज्य के 46 हजार अभ्यर्थी देंगे अधीनस्थ न्यायालयों में समूह ग की परीक्षा nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : हाइकोर्ट के अधीनस्थ न्यायालयों में एक पद के लिए राज्य के 139 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। दरअसल, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पूर्व में न्यायालयों में समूह ग के 329 पदों पर भर्ती निकाली थी। जिसके लिए उत्तराखंड के 46,000 युवाओं ने आवेदन किया है। रिक्त पदों पर लिखित परीक्षा एक दिसंबर को होगी।

loksabha election banner

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से उच्च न्यायालय के अधीन दीवानी न्यायालय / कुटुंब न्यायालय में कनिष्ठ सहायक के 288 व आशुलिपिक / वैयक्तिक सहायक के 41 रिक्त पदों पर बीते 15 अक्टूबर तक आवेदन मांगे थे। हालांकि इसके बाद आवेदन की तिथि बढ़ाई गई। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पहले ओटीआर भरना अनिवार्य था। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि तक राज्यभर से 46,000 आवेदन किए गए हैं। परीक्षा एक दिसंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी।

आठ परीक्षा केंद्र बनेंगे

आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक परीक्षा केंद्र आठ जिलों में बनाए जाएंगे। जिन जिलों में 700 या 800 से कम अभ्यर्थी होंगे उस जिले का परीक्षा केंद्र किसी अन्य जिले में बनाया जाएगा।

परीक्षा केंद्रों में लगेंगे जैमर व बायोमैट्रिक

लिखित परीक्षा को पारदर्शी व शांतिपूर्ण बनाने के लिए आयोग सभी परीक्षा केंद्रों में बायोमैट्रिक मशीनें लगाएगा। जिसपर अंगूठा लगाने के बाद ही अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में जैमर भी इंस्टॉल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : नालों से बहकर आ रहे कचरे और मलबे के कारण नैनीताल झील की गहराई कम हुई

यह भी पढ़ें : बहुत कुछ मिला उत्‍तराखंड को 19 साल में, कुमाऊं को आइआइएम तो दो मेडिकल कॉलेज भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.