Move to Jagran APP

एक ही आधार कार्ड पर जारी हो गए 32 सिम, बाजपुर में तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

एक ही कंपनी के 32 सिम एक आधार कार्ड पर जारी करने के मामले में बाजपुर में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। 32 सिम के अलावा कर्नाटक सर्किल के 21 सिम दूसरी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी में पोर्ट करवाने के मामले में पुलिस जांच कर रही थी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 10:39 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 10:39 AM (IST)
एक ही आधार कार्ड पर जारी हो गए 32 सिम, बाजपुर में तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

संवाद सूत्र, बाजपुर (ऊधम सिंह नगर) : एक ही कंपनी के 32 सिम एक आधार कार्ड पर जारी करने के मामले में बाजपुर में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। 32 सिम के अलावा कर्नाटक सर्किल के 21 सिम दूसरी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी में पोर्ट करवाने के मामले में साइबर क्राइम पुलिस जांच कर रही थी। इन नंबरों का प्रयोग किन कार्यों में किया जा रहा है, इसकी भी जांच की जा रही है।

loksabha election banner

खुफिया विभाग ने बाजपुर से एक ही आधार कार्ड पर जियो कंपनी के यूपी वेस्ट सर्किल से 32 सिम जारी होने की रिपोर्ट सरकार को दी थी। जिसके चलते दूरसंचार विभाग (डीओटी) भारत सरकार ने उत्तराखंड एसटीएफ को मामले की जांच के निर्देश दिए थे। साइबर क्राइम सेल द्वारा की गई जांच में पाया गया कि सिम विक्रेता सूद कालोनी बाजपुर निवासी संदीप गोयल, वार्ड नंबर-सात संजय नगर निवासी गौरव कुमार, वार्ड नंबर-10 चीनी मिल बाजपुर निवासी शुभम ने धीरज कुमार नाम से 14 विभिन्न कूटरचित आधार कार्डों के जरिये जियो यूपी वेस्ट के 32 सिम कार्ड एक्टिवेट करवा लिए थे। इनमें से 21 सिम कार्ड एयरटेल कनार्टक सर्किल में पोर्ट करवा दिए गए। जिसमें से अधिकांश सिम अन्य लोगों को समय-समय पर बिना आइडी बेचे गए थे।

उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मामले की जांच कर रही साइबर क्राइम पुलिस (कुमाऊं परिक्षेत्र) के उपनिरीक्षक विनोद जोशी ने 25 अगस्त को जांच रिपोर्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ देहरादून को सौंपी थी। अब आरोपित बाजपुर क्षेत्र के संदीप गोयल, गौरव कुमार व शुभम के खिलाफ रविवार को कोतवाली बाजपुर में आइपीसी की धारा 420, 467, 471 के तहत मामला दर्ज कराया गया है।

चौथे आरोपित की हो चुकी है मृत्यु

जांच में पता चला कि जिस धीरज कुमार के नाम से 32 सिम जारी होने की बात कही गई है, उसकी मृत्यु 21 जुलाई 2021 को हो चुकी है। धीरज संदीप गोयल की मोबाइल शॉप में कार्यरत था। धीरज की आत्महत्या के प्रकरण में भी संदीप कुमार सहित तीन लोगों के खिलाफ 22 जुलाई को मामला दर्ज है। संदीप कुमार फरार है। धीरज की मृत्यु हो जाने के कारण उसका नाम मुकदमे में शामिल नहीं किया गया है।

सिम का प्रयोग गैर कानूनी कामों

एएसपी काशीपुर प्रमोद कुमार ने बताया कि बिना वैध आइडी किसी भी व्यक्ति को सिम जारी करना अपराध है, क्योंकि ऐसे सिम का प्रयोग अवांछित तत्वों द्वारा गैर कानूनी कार्यों में किया जा सकता है। एक माह तक जांच के बाद कोतवाली बाजपुर में साइबर क्राइम की ओर से जो मामला दर्ज करवाया गया है, इसकी गंभीरता से जांच होगी। यदि अन्य दुकानदारों अथवा सिम विक्रेताओं की संलिप्तता पाई जाती है तो कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.