Move to Jagran APP

MBPG Collage : एमए की 660 सीटों पर दाखिले के ल‍िए 3211 आवेदन

MBPG Collage एमबीपीजी स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। छात्र संख्या के लिहाज से कुमाऊं के सबसे बड़े डिग्री कालेज होने के नाते विद्यार्थियों की यहां दाखिला लेने में खासी रुचि देखने को मिल रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 11:54 AM (IST)
MBPG Collage : एमए की 660 सीटों पर दाखिले के ल‍िए 3211 आवेदन

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : एमबीपीजी स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। छात्र संख्या के लिहाज से कुमाऊं के सबसे बड़े डिग्री कालेज होने के नाते विद्यार्थियों की यहां दाखिला लेने में खासी रुचि देखने को मिल रही है। आलम ये है कि एमए के विभिन्न पाठ्यक्रमों की 660 सीटों पर दाखिला पाने के लिए अब तक 3211 विद्यार्थी आवेदन पत्र दाखिल कर चुके हैं। यानी कि प्रत्येक विषय में कुल सीटों के सापेक्ष चार से पांच गुना अधिक आवेदन दाखिल हुए हैं। 

loksabha election banner

एमबीपीजी में स्नातक यानी बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष में दाखिला प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिसके बाद कालेज की ओर से स्नातकोत्तर यानी एमए, एमकाम और बीकाम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई। एमए में इतिहास, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, हिंदी, अंग्रेजी, शिक्षाशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, गणित, भूगोल, संगीत, योग विषय की 660 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थियों को दाखिले के लिए कालेज के प्रवेश पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण कराना है। कालेज से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 3211 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदनों के जमा होने के बाद मेरिट सूची के आधार पर दाखिले की आनलाइन संस्तुति प्रवेश कमेटी करेगी, इसके बाद विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क जमा करना होगा।

किस विषय में कितने आवेदन

राजनीति विज्ञान    - 698

इतिहास           - 490

समाजशास्त्र        - 478

अंग्रेजी            - 318

अर्थशास्त्र          - 282

हिंदी              - 119

संस्कृत            - 68

शिक्षाशास्त्र         -172

मनोविज्ञान        - 128

गृहविज्ञान         - 34

गणित            - 68

भूगोल            - 136

संगीत            - 33

योग             - 94

योग पीजी डिप्लोमा - 38


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.