Move to Jagran APP

Uttarakhand lockdown update : नैनीताल जिले में राशन, दूध और सब्जी की होगी होम डिलीवरी

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। राशन की दुकानों व मंडियों में भीड़ को कम करने के लिए प्रशासन ने होम डिलीवरी का निर्णय लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:24 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:24 AM (IST)
Uttarakhand lockdown update : नैनीताल जिले में राशन, दूध और सब्जी की होगी होम डिलीवरी

हल्द्वानी, जेएनएन : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। राशन की दुकानों व मंडियों में भीड़ को कम करने के लिए प्रशासन ने होम डिलीवरी का निर्णय लिया है। इसके साथ ही डीएम ने कहा कि इस दौरान किसी श्रमिक की भूख से मौत होती है तो इसके लिए संबंधित ठेकेदार जिम्मेदार होगा।

loksabha election banner

बुधवार देर शाम डीएम कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में डीएम ने नोडल अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट जानी और कहा कि उपभोक्ताओं तक आवश्यक वस्तुएं जैसे सब्जी, फल, राशन दूध आदि पहुंचाने की व्यवस्था होम डिलीवरी के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। बरेली रोड स्थित नवीन मंडी में केवल थोक विक्रेताओं को ही सब्जियां व फल उपलब्ध कराए जाएंगे। आम आदमी को बड़ी मंडी से आपूर्ति नहीं होगी। खनन, निर्माण कार्यों में जो श्रमिक कार्यरत हैं उनके भोजन आदि की व्यवस्था संबंधित ठेकेदार एवं वन निगम को करनी होगी। संक्रमण के दौरान यदि किसी भी श्रमिक की भुखमरी के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार एवं वन निगम की होगी। ऐसी दशा में संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

विभागों के मुखिया ही जारी करेंगे परिचय पत्र

डीएम ने कहा कि आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों को अपने प्रतिष्ठान का परिचय पत्र एवं प्रतिष्ठान का पत्र अपने साथ रखना होगा। मीडिया, इंटरनेट सर्विस, डिश केबल सर्विस, समाचार पत्रों के प्रकाशन स्थान पर कार्यरत कर्मचारियों को अलग से प्रशासन द्वारा पास नहीं दिए जाएंगे। केवल प्रतिष्ठान एवं संस्थान द्वारा जारी परिचय पत्र एवं अथॉरिटी लेटर से ही संबंधित का आवागमन हो सकेगा।

एसटीएच में कोरोना संक्रमण मरीजों के लिए होंगे 400 बेड

एसटीएच में कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों के लिए ही 400 बेड रखे जाएंगे। पूरे अस्पताल को कोरोना मरीजों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। एसटीएच में 50 आईसीयू भी बनाए जाएंगे। एसटीएच में प्राइवेट चिकित्सालय के चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जाएंगी। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह को निर्देश दिए कि वह प्राइवेट एंबुलेंस को भी अधिकृत करें। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एसटीएच के आसपास ही होटल, आइटीआइ परिसर, वानिकी प्रषिक्षण केंद्र का छात्रावास तैयार करने के निर्देष दिए।

एसटीएच में तैनात पुलिस कर्मियों को दिया जाए प्रषिक्षण

सुशीला तिवारी चिकित्सालय में जो पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं उनको भी संक्रमण के संबंध में प्रशिक्षित किया जाए। इसके अलावा जो सरकारी विभागीय वाहन चालक ड्यूटी कर रहे हैं, उनको भी कोरोना वायरस के संबंध में प्रशिक्षण एवं जानकारी दी जाए ताकि यह लोग भी प्रशिक्षित हो सकें।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में एसएसपी एसके मीणा, सीडीओ विनीत कुमार, एडीएम कैलाष टोलिया, सीएमओ डाॅ. भारती राणा, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, सिटी मजिस्टेट प्रत्यूश सिंह, एसडीएम विवेक राय, नगर आयुक्त चंद्र सिंह मर्तोलिया, आरटीओ राजीव मेहरा, आरटीओ विमल पांडे, गुरदीप सिंह, डीएसओ मनोज बर्मन, एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत, डॉ. टीके टम्टा, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीपी भैंसोड़ा, एमएस डाॅ. अरूण जोषी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढें 

= कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ होगी सख्‍त कार्रवाई, डीएम ने घोषित किए सब्जियाेें दाम 

नैनीताल जिले में 242 लोगों को किया होम क्वाॅरेंटाइन, अस्पतालों में 21 मरीज भर्ती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.