Move to Jagran APP

फोन कर कहा - आ रहे हैं छापा मारने और सूर्या कंपनी के जीएम से ठग लिए 20 लाख

आयकर अधिकारी बनकर साइबर ठगों ने सूर्या रोशनी कंपनी के महाप्रबंधक (अकाउंट) से 20 लाख रुपए की ठगी कर ली। पुलिस ने महिला समेत पांच ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 09:52 AM (IST)
फोन कर कहा - आ रहे हैं छापा मारने और सूर्या कंपनी के जीएम से ठग लिए 20 लाख
फोन कर कहा - आ रहे हैं छापा मारने और सूर्या कंपनी के जीएम से ठग लिए 20 लाख

काशीपुर (ऊधमसिंह नगर), जेएनएन : आयकर अधिकारी बनकर साइबर ठगों ने सूर्या रोशनी कंपनी के महाप्रबंधक (अकाउंट) से 20 लाख रुपए की ठगी कर ली। पुलिस ने साइबर सेल से आई रिपोर्ट के आधार पर महिला समेत पांच ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। राजीव सिंघल पुत्र लालता प्रसाद निवासी सूर्या रोशनी कैंपस परिसर काशीपुर ने कुंडा थाने में तहरीर दी। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी को उसके मोबाइल पर अज्ञात महिला का फोन आया। महिला ने बताया कि उसका नाम रितु है और वह आयकर विभाग नोएडा में कार्यरत है। उन्होंने ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों पर छापामारी की है। जिसमें बेगिट टुडे, शॉप चैरी आदि शामिल हैं। इन कंपनियों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा मिला है। आयकर विभाग इनके विरुद्ध कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। आपके विरुद्ध भी साक्ष्य मिले हैं।

loksabha election banner

विभाग की टीम जल्द ही सूर्या रोशनी लिमिटेड फैक्ट्री परिसर स्थित कार्यालय व आवास पर आएगी। महिला ने 21 फरवरी को पीडि़त की ईमेल आइडी पर मेल भेजा। जिसमें वेरीफिकेशन आदि के बारे मे पूछा गया। दोबारा कॉल आई और शीघ्र ही छापामारी की बात कही गई। फैक्ट्री में कोई व्यवधान न पड़े यह सोच कर पीडि़त ने ठग के खाते में एक लाख रुपये डाल दिए। विवेक नाम के व्यक्ति ने भी उन्हें कॉल की। पीडि़त ने मजबूर होकर आरोपित विवेक द्वारा बताए गए अलका सिंह के गाजियाबाद के बैंक खाते में 60 हजार, इनकम टैक्स विभाग की टीम को रोकने के एवज में तीन लाख रुपए जमा करा दिए। फिर 10 मार्च 2019 को गाजियाबाद के आंध्रा बैंक के अलका सिंह के खाते में ढाई लाख, 12 मार्च को तीन लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। 12 मार्च को राहुल नाम के व्यक्ति की कॉल आई उसने कहा कि उसे 2.23 लाख रुपये की दो ट्रांजेक्शन करनी होगी जो रिफंडेबल हैं। उसने यह रकम भी आरोपितों के खाते में डाल दी।

4 अप्रैल को राहुल का पुन: फोन आया कि छह लाख की एक ट्रांजेक्शन करनी होगी जो रिफंडेबल है। उसने यह रकम भी अलका सिंह के गाजियाबाद स्थित आंध्रा बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दी। 8 मई को रितु नाम की महिला का फोन आता है कि अभी तक की जमा राशि को वापस लेने के लिए उसे 2.10 लाख की रकम जमा करनी होगी। इस प्रकार पीडि़त ने कुल मिलाकर ठगों के खाते में कुल 20.76 रुपए जमा कर दिये। आरोपित वाट्सएप पर लगातार मैसेज भेजकर उसे डरा धमका रहे हैं। राजीव सिंघल ने 24 अगस्त को कुंडा थाने में ठगी की तहरीर दे दी थी।

साइबर सेल से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने 14 सितंबर को इस मामले में सोनिया विहार पूर्वी दिल्ली निवासी विकास गर्ग, सेक्टर 22 गौतमबुद्ध नगर उप्र निवासी बृजेश कुमार, शाहदरा दिल्ली निवासी संतोष कुमार, सेेक्टर 20 गौतमबुद्धनगर निवासी प्रदेश कुमार, इन्द्रापुरम गाजियाबाद निवासी अलका सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें : चेकिंग के दौरान चार लाख की शराब बरामद, सरगना ने चालक से कहा था वाहन में है सीमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.