Move to Jagran APP

गरीब रथ का बदला स्वरूप, अब 16 कोचों की हुई ट्रेन, पहले 12 कोच लगते थे NAINITAL NEWS

गरीब रथ एक्सप्रेस अब इतिहास बन गई है। रविवार से इसे सुपरफास्ट ट्रेन में बदल दिया गया है। इसके साथ ही अब इसके कोचों में भी बदलाव कर दिया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 03:40 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 03:40 PM (IST)
गरीब रथ का बदला स्वरूप, अब 16 कोचों की हुई ट्रेन, पहले 12 कोच लगते थे NAINITAL NEWS
गरीब रथ का बदला स्वरूप, अब 16 कोचों की हुई ट्रेन, पहले 12 कोच लगते थे NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : गरीब रथ एक्सप्रेस अब इतिहास बन गई है। रविवार से इसे सुपरफास्ट ट्रेन में बदल दिया गया है। इसके साथ ही अब इसके कोचों में भी बदलाव कर दिया गया है। गरीब रथ में पहले जहां 12 कोच (सभी वातानूकूलित) होती थीं, वहीं नई ट्रेन अब 16 कोचों की हो गई है। इसके जनरल, स्लीपर और एसी कोच भी लगाए गए है। यह बदलाव जहां एक वर्ग के लिए सुविधाओं में बढ़त साबित होती नजर आ रही है तो वहीं एक वर्ग के लिए सुविधाओं का अंत। 

loksabha election banner

दरअसल, गरीब रथ ट्रेन कुमाऊं भर के मध्य वर्ग के यात्रियों के लिए काफी ही सुविधाजनक सेवा थी। ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित होने के साथ ही इसकी दरें इतनी किफायती थीं कि मध्य वर्ग के यात्री भी एसी कोच की सुविधाओं का लाभ आराम से लेते थे। लेकिन वहीं नई ट्रेन में एसी कोचों की दरों में हुई वृद्धि से मध्य वर्ग के यात्रियों का एसी में सफर का सपना महंगा होता नजर आ रहा है। अब इस ट्रेन में जनरल व स्लीपर कोचों के शामिल होने से संचालित मार्गों पर हर वर्ग के यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ी हैं। 

बदलाव के बाद ट्रेन में मौजूद कोच

एक्सप्रेस में अब सात स्लीपर, चार थर्ड एसी, तीन जनरल व दो गार्ड कोच शामिल हो गई हैं। इससे यह ट्रेन अब 12 की जगह 16 कोचों की हो गई है। 

यह होगा किराया

काठगोदाम-जम्मूतवी गरीब रथ में एसी कोच का किराया पहले 755 रुपये था, जो सुपरफास्ट बनने पर अब 1070 रुपये हो गया है। इसी ट्रेन के स्लीपर कोच का किराया 390 रुपये रखा गया है। वहीं काठगोदाम-कानपुर गरीब रथ के एसी किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 675 रुपये ही है। इसके स्लीपर कोच का किराया 250 रुपये होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.