Move to Jagran APP

45 लाख की पार्किंग में पार्क नहीं हो रहे वाहन

बसंत कुमार हरिद्वार वाहनों को पार्क करने के लिए 45 लाख रुपये की लागत से आनंद वन समाधि पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 06:34 AM (IST)
45 लाख की पार्किंग में पार्क नहीं हो रहे वाहन
45 लाख की पार्किंग में पार्क नहीं हो रहे वाहन

बसंत कुमार, हरिद्वार

loksabha election banner

वाहनों को पार्क करने के लिए 45 लाख रुपये की लागत से आनंद वन समाधि पर बनाई गई पार्किंग बेकार साबित हो रही है। इतने पैसे खर्च करने के बाद भी यहां वाहनों को पार्क नहीं किया जा रहा है। जबकि चारधाम यात्रा सिर पर है। ऐसे में पार्किंग को लेकर यात्रियों की दिक्कतें पहले जैसी बनी हुई है।

हरिद्वार की हृदयस्थली हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान कर पुण्य कमाने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। जिससे हर मौसम में हरकी पैड़ी पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ भी ठीक-ठाक रहती है। कांवड़, कुंभ जैसे बड़े स्नान पर्वो और चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में गंगाभक्त पहुंचते हैं, लेकिन यहां पर्याप्त मात्रा में वाहनों की पार्किंग न होने से श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं वाहनों के सड़कों पर खड़े होने से जाम की समस्या भी पैदा होती है। इसी को देखते हुए पर्यटन विभाग ने 45 लाख रुपये के बजट से हरकी पैड़ी व चंडीपुल के नजदीक देहरादून हाईवे पर वन समाधि नामक स्थान पर 2400 वर्ग मीटर की पार्किंग का निर्माण तीन माह पूर्व कराया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में चौपहिया और दोपहिया वाहन एक साथ खड़े हो सकते हैं। पार्किंग को चालू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी, लेकिन अभी तक यहां वाहनों की पार्किंग का संचालन शुरू नहीं हुआ है। जबकि अगले माह से चारधाम यात्रा का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में पर्यटकों को अपने वाहन पार्क करने में परेशानी होगी। वहीं सड़क किनारे वाहन खड़े होंगे तो इससे जाम की समस्या भी उत्पन्न होगी।

------------------

निदेशालय की ओर से पार्किंग में वाहनों को पार्क करने के लिए टेंडर छोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन आचार संहिता लगने के कारण मामला अटका हुआ है। पार्किंग में कुछ विद्युत पोल भी खड़े हैं, जिन्हें हटाया जाना है। इसके लिए ऊर्जा निगम को भी पत्र लिखा गया है। निदेशालय से टेंडर होते ही पार्किंग का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

सीमा नौटियाल, जिला पर्यटन अधिकारी, हरिद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.