Move to Jagran APP

डीएम ने पकड़ी यातायात व्यवस्था में खामियां

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: यात्रा सीजन में पटरी से उतर रही यातायात व्यवस्था का जिलाधिकारी दीपक रावत

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 08:25 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 08:25 PM (IST)
डीएम ने पकड़ी यातायात व्यवस्था में खामियां
डीएम ने पकड़ी यातायात व्यवस्था में खामियां

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: यात्रा सीजन में पटरी से उतर रही यातायात व्यवस्था का जिलाधिकारी दीपक रावत ने संज्ञान लिया। डीएम ने हाईवे पर यातायात व्यवस्था की खामियां पकड़ने के बाद उसमें सुधार के लिए एसएसपी को लिखित सुझाव भी दिए।

loksabha election banner

प्रदेश में इन दिनों चारधाम यात्रा चल रही है। बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित होने के बाद बड़ी तादाद में लोग छुट्टियां मनाने के लिए भी उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा व पंजाब जैसे राज्यों से आने वाले लोग हरिद्वार में एंट्री करते ही यातायात की दिक्कतों से जूझ रहे हैं। हालांकि जिले में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए अलग से एसपी यातायात तैनात है। मगर पिछले करीब एक महीने से यातायात व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है। डीएम दीपक रावत ने हाईवे पर उन प्वाइंटों का निरीक्षण किया, जहां ज्यादा जाम लगाता है।

जिलाधिकारी ने दिए यह सुझाव

यातायात व्यवस्था में 230 पीआरडी जवानों व 225 होमगार्ड जवानों की ड्यूटी लगाई जाए। ये जवान केवल ट्रैफिक व्यवस्था में ही तैनात रहें। शंकराचार्य चौक से लेकर दूधाधारी चौक तक हर 200 मीटर की दूरी पर दिन के अलावा रात्रि के समय में भी पुलिस, पीआरडी या होमगार्ड जवानों की तैनाती की जाए।

ऐसे पकड़ी यातायात की नब्ज

डीएम ने 29 मई को शंकराचार्य चौक से दूधाधारी चौक तक जाम लगने के दौरान वायरलैस के माध्यम से यातायात व्यवस्था के लिए दिन रात में तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों के बारे जानकारी ली। पता चला कि 29 पुलिसकर्मी दिन के समय ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। जबकि रात्रि आठ बजे के बाद कोई भी पुलिस कर्मी यातायात व्यवस्था के लिए ड्यूटी पर नहीं रहता है। डीएम ने यह खुद भी नोटिस किया कि लोग आगे निकलने की होड़ में गलत तरीके से वाहन चलाते हैं।

पुलिस ने चिह्नित किए थे 35 प्वाइंट

पिछले दिनों सड़क सुरक्षा व जागरुकता सप्ताह के दौरान पुलिस ने जनपद में हाईवे के ऐसे 35 प्वाइंट चिह्नित किए थे, जहां सबसे ज्यादा जाम लगता है। इनमें दुर्घटना बाहुल्य स्पॉट भी चिह्नित किए गए थे। खासतौर पर फोरलेन निर्माण की कड़ी में पुलों का काम अधर में लटकने से सबसे ज्यादा समस्या बनी हुई है। तिरछा पुल, वीआइपी घाट वाला पुल और सर्वानंद घाट पुल के दोनों तरफ भीषण जाम लगता है। प्रेमनगर तिराहे पर बेरिकेडिंग कर वन वे ट्रैफिक चलाया जा रहा है। दिन में 12 घंटे की डयूटी पूरी होने पर हाईवे पुलिसकर्मियों से फ्री हो जाते हैं। यात्रा सीजन को ध्यान में रखते हुए डयूटी टाइम व पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाया जा रहा है। जिलाधिकारी के पत्र में जो सुझाव दिए गए हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए जरूरी व्यवस्था की जाएगी।

कृष्ण कुमार वीके, एसएसपी हरिद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.