Move to Jagran APP

Roorkee News: ऑनलाइन गेम के लिए बच्चे ने खरीदे हथियार, पिता के खाते से उड़े पैसे... जांच में सामने आया ये सच

Roorkee News ऑनलाइन गेम में इस्तेमाल होने वाले हथियारों को खरीदने के लिए एक बच्चे ने अपने पिता का खाता खाली कर दिया। इस बात की जानकारी उस समय हुई जब बच्चे के अभिभावक साइबर ठगी होने की आशंका में कोतवाली पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekTue, 07 Feb 2023 05:50 PM (IST)
Roorkee News: ऑनलाइन गेम के लिए बच्चे ने खरीदे हथियार, पिता के खाते से उड़े पैसे... जांच में सामने आया ये सच
ऑनलाइन गेम के लिए बच्चे ने खरीदे हथियार, पिता के खाते से उड़े पैसे (सांकेतिक तस्वीर)

संवाद सहयोगी, रुड़की: ऑनलाइन गेम में इस्तेमाल होने वाले हथियारों को खरीदने के लिए एक बच्चे ने अपने पिता का खाता खाली कर दिया। इस बात की जानकारी उस समय हुई जब बच्चे के अभिभावक साइबर ठगी होने की आशंका में कोतवाली पहुंचे। पुलिस ने मामले की जांच की तो पता चला कि पैसे किसी ठग ने नहीं, बल्कि इंटरनेट बैकिंग के जरिये उनके ही बच्चे ने निकाले थे। सारी ट्रांजेक्शन ऑनलाइन गेम की मिली है।

साइबर ठगी की शिकायत लेकर कोतवाली पहुंचे थे पति-पत्नी

कोतवाली रुड़की क्षेत्र की एक कॉलोनी निवासी एक दंपति मंगलवार कोतवाली रुड़की पहुंचे। दंपति ने बताया कि उनके खाते से रुपये निकल रहे हैं। कुछ दिन पहले भी 10 हजार रुपये निकल गए थे। अब 14 हजार रुपये निकल गए हैं। जबकि उन्होंने कोई खरीदारी नहीं की है। न ही उन्होंने यह रुपये ही निकाले हैं। उन्होंने बताया कि साइबर ठग उनके खाते से धीरे-धीरे रुपये निकाल रहे हैं।

मामले की जांच में सामने आया सच

पुलिस ने रुपये निकलने की ट्रांजेक्शन देखी तो उसमें रुपये एक साथ न निकलकर थोड़े निकले थे। पुलिस ने जांच कराई कराई तो पता चला कि सारे रुपये ऑनलाइन गेम के लिए हथियार खरीदने लगाए खर्च किये गए हैं। इंटरनेट बैकिंग से यह रुपये निकाले गए हैं। पुलिस ने आगे जांच बढ़ाई तो पता चला कि दंपति का बेटा फ्री फायर नाम का एक ऑनलाइन गेम खेलता है। वह गेम में जीतने के लिए ऑनलाइन हथियार खरीदता है। इसके लिए वह अपने मम्मी-पापा के खाते से इंटरनेट बैंकिंग के जरिये पैसा निकालता है।

कोतवाली रुड़की के कार्यवाहक प्रभारी नरेश गंगवार ने बताया कि दंपति साइबर ठगी की आशंका में आए थे। लेकिन उनके साथ साइबर ठगी नहीं हुई है। उनका बेटा ही ऑनलाइन गेम के लिए इंटरनेट बैकिंग के जरिये खाते से रुपये निकाल रहा था।