Move to Jagran APP

झमाझम बारिश ने दिलाई प्रचंड गर्मी से राहत

प्रदेश में मानसून के आए सप्ताहभर से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन अभी तक वैसी बारिश देखने को नहीं मिली जिसकी लोगों को आस है। स्थिति ये है कि प्रदेश में बादल तो छाए हैं लेकिन बारिश नाममात्र की ही हो रही है। रविवार तड़के सुबह जिले में हुई बारिश ने कुछ हद तक लोगों को गर्मी से निजात दिलाई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:09 AM (IST)
झमाझम बारिश ने दिलाई प्रचंड गर्मी से राहत

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहर और आसपास के क्षेत्रों में अलसुबह हुई झमाझम बारिश से लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली। हालांकि दोपहर में बीच-बीच में धूप खिलने की वजह से लोगों को फिर से उमस का सामना करना पड़ा। वहीं मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हरिद्वार जिले में आठ जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान है।

loksabha election banner

शिक्षानगरी और इससे सटे क्षेत्रों में रविवार अलसुबह करीब तीन बजे से लेकर सुबह छह बजे तक कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। भीषण गर्मी से सुकून पाने के लिए लोग काफी दिनों से मानसून की राहत देने वाली बारिश के इंतजार में थे। उधर, बारिश थमने के बाद दिनभर धूप-छांव का खेल चलता रहा। एकाएक आसमान में धूप खिल जाती तो दूसरे ही पल बादलों की आवाजाही होने लगती। इस वजह से दोपहर में लोगों को फिर से उमस झेलनी पड़ी। वहीं बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव भी हो गया। इस वजह से लोगों को आवागमन में दिक्कत भी हुई। वहीं, मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आठ जुलाई तक हरिद्वार जिले में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। साथ ही बारिश की भी संभावना है। ऐसे में तापमान में गिरावट आएगी। लक्सर विकासखंड में हुई 40 मिमी बारिश

आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार जिले के नारसन विकासखंड में 24 मिमी, भगवानपुर विकासखंड में 38 मिमी, लक्सर विकासखंड में 40 मिमी और बहादराबाद क्षेत्र में 15 मिमी बारिश रेकॉर्ड की गई। जबकि आइआइटी परिसर स्थित कृषि मौसम वेधशाला में 18 मिमी बारिश दर्ज की गई। आंधी-तूफान से शहर से देहात की बिजली गुल

रुड़की: अलसुबह करीब तीन बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। इसके साथ ही बिजली की लाइन पर कई जगह पेड़ टूटकर गिर गए। जादूगर रोड हो या फिर कैनाल रोड, सिविल लाइंस, रामनगर समेत कई इलाकों पर पेड़ों के बड़े-बड़े हिस्से टूटकर गिर पड़े। इसके साथ ही शहर की बिजली गुल हो गई। कुछ इलाकों में तो सुबह सात बजे बिजली आपूर्ति सुचारू हो गई लेकिन कुछ जगह बाधित रही।

सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी होने के चलते लाइनों को दुरुस्त नहीं किया जा सका। करीब 10 बजे के बाद ही शहर के सभी हिस्सों में बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी। उप महाप्रबंधक शेखर चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि सभी जगह आपूर्ति ठीक कर ली गई है। शहर में कई स्थानों पर हाईटेंशन लाइन के पास पेड़ हैं। हवा चलने के दौरान पेड़ों की टहनियां गिर जाती हैं। इसकी वजह से आपूर्ति बाधित होती है। वहीं, देहात क्षेत्र में भी पेड़ों की वजह से ही आपूर्ति बाधित रहती है। उन्होंने बताया कि दोपहर बाद सभी जगह आपूर्ति बहाल हो गई थी। मंगलौर में दस घंटे गुल रही बिजली

मंगलौर: रविवार तड़के हवा के साथ आई बरसात के बाद कस्बे के अलावा देहात क्षेत्र की बत्ती गुल हो गई। ऐसे में लोगों को बिजली के साथ ही पेयजल आपूर्ति भी बाधित होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सुबह करीब चार बजे ऊर्जा निगम ने बिजली की आपूर्ति बंद कर दी। बिजली आपूर्ति ठप होने की वजह से लोगों के घरों में सुबह पानी की भी आपूर्ति बाधित हो गई। जिससे लोगों को दैनिक कार्यों को करने में दिक्कत हुई। ऐसे में लोग बिजली का इंतजार करते रहे। वहीं दोपहर करीब दो बजे बिजली की आपूर्ति सुचारू हो सकी। एसडीओ विनीत गुप्ता ने बताया कि हवा और बारिश के कारण कई जगह पर हाईटेंशन लाइन पर पेड़ गिर गया था। इस वजह से विद्युत आपूर्ति बंद की गई थी। बताया कि लाइन को ठीक करने के बाद आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। जलभराव से सरस्वती विहार के लोग परेशान

संवाद सहयोगी, रुड़क : सरस्वती विहार कॉलोनी के लोग जलभराव से परेशान हैं। यहां बिन बरसात के भी सड़क पर पानी भरा रहता है। जिससे कॉलोनी के लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सरस्वती विहार कॉलोनी पानी की निकासी न होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर ही भरा रहता है। सड़क पर पानी होने से कोई पैदल भी नहीं निकल पाता है। बरसात के दिनों में यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे लोगों के घरों तक में भी पानी भर जाता है। कॉलोनी के लोगों ने बताया कि मुख्य सड़क पर जो नाला है वह गली के लेवल से ऊंचा है। जिसके कारण नाली के पानी की निकासी नहीं हो रही है। गली में पानी भरा होने से आवाजाही में काफी दिक्कत होती है। उधर, नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने कहा कि सरस्वती विहार कॉलोनी की समस्या का निस्तारण जल्द किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.