Move to Jagran APP

बारिश और सर्द हवाओं ने बढ़ाई धर्मनगरी में ठंडक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: धर्मनगरी में बुधवार को सुबह से ही धुंध और कोहरा छाया रह

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 05:24 PM (IST)
बारिश और सर्द हवाओं ने बढ़ाई धर्मनगरी में ठंडक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: धर्मनगरी में बुधवार को सुबह से ही धुंध और कोहरा छाया रहा, दोपहर को हुई हल्की बारिश और दिन भर चली तेज हवाओं ने ठंडक बढ़ा दी। सूर्यदेव दिनभर बादलों की ओट से लुकाछिपी ही खेलते रहे। पूरे दिन चली शीतलहर ने लोगों की कंपकंपी छुड़ा दी। शीतलहर के चलते सड़कों पर पूरे दिन भीड़ कम नजर आई, शाम को बाजारों में भी जल्दी सन्नाटा पसर गया। मौसम के लगातार बदलते मिजाज के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अस्पतालों में सर्दी के कारण हो रही दिक्कतों की शिकायत लेकर 25 से 30 मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

पिछले कई दिनों से धर्मनगरी कोहरे के आगोश में समाई हुई थी। बुधवार सुबह आंख खुलते ही लोगों को चारों ओर धुंध और कोहरा ही नजर आया। धूप न निकलने से लोग दिनभर घरों में कैद हो गए थे। दोपहर को हुई हल्की बारिश और तेज हवाओं से मौसम में ठंडक बढ़ गई। चार बजे के बाद शीतलहर चलने लगी और शाम का धुंधलका गहराते ही धीरे-धीरे कोहरा बढ़ना लगा। शाम को छाई धुंध से हाईवे व अंदरूनी सड़कों पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही। ठंड अधिक होने व शीतलहर चलने के कारण बाजारों में भी जल्दी ही सन्नाटा पसर गया। ठंड बढ़ने से वायरल इंफेक्शन की शिकायत बढ़ी:

हरिद्वार: मौसम का बदला मिजाज लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है। ठंड बढ़ने से वायरल इंफेक्शन की शिकायत बढ़ी हैं, ऐसे में डाक्टर बदलते मौसम में बच्चों सहित बड़ों को भी सेहत का विशेष ख्याल रखने की हिदायत दे रहे हैं। फरवरी में भी ठंड की मार कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है। सुबह-शाम लोगों को अधिक ठंड महसूस हो रही है, इसके चलते बच्चों और बूढ़ों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. शशिकांत ने बताया कि तापमान में उतार-चढ़ाव की वजह से वायरल इंफेक्शन और निमोनाइटिस की शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि सावधानी बरतने से इससे बचा जा सकता है।

वायरल इंफेक्शन के लक्षण : सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, पेट दर्द

बचाव के उपाय : सुबह और शाम के वक्त गर्म कपड़ों का प्रयोग, ठंडे पानी से परहेज, गर्म पानी का सेवन, आइसक्रीम व अन्य ठंडी चीज खाने से परहेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.