Move to Jagran APP

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक और झटका, RSS ने हरिद्वार में दर्ज करवाया मानहानि का मुकदमा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कांग्रेस नेता एक बाद एक मुकदमे में फंसते जा रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार संघ पर टिप्पणी को लेकर RSS द्वारा हरिद्वार में मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekPublished: Sat, 01 Apr 2023 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 06:34 PM (IST)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ RSS ने हरिद्वार में दर्ज करवाया मानहानि का मुकदमा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: सांसदी जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कांग्रेस नेता एक बाद एक मुकदमे में फंसते जा रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार संघ पर टिप्पणी को लेकर RSS द्वारा हरिद्वार में मुकदमा दर्ज करवाया गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक कार्यकर्ता ने संगठन को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान '21वीं सदी के कौरव' वाले बयान को लेकर हरिद्वार कोर्ट में उनके खिलाफ मानहानि की शिकायत दर्ज करवाई है।

दरअसल, जनवरी में भारत जोड़ो यात्रा जब हरियाणा पहुंची थी, तब राहुल गांधी ने एक नुक्कड़ सभा में टिप्पणी की थी। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को '21वीं सदी का कौरव' बताया था। राहुल गांधी ने कहा था कि, आज के कौरव खाकी हाफ पैंट पहनते हैं और हाथ में लाठी लिए होते हैं। इसी को लेकर अब हरिद्वार में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

मुकदमा दर्ज कराने वाला संघ का एक कार्यकर्ता

जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी पर मुकदमा दर्ज कराने वाला संघ का एक कार्यकर्ता है। रिपोर्ट के अनुसार, आरएसएस कार्यकर्ता का नाम कमल भदौरिया, जो पेशे से एक वकील हैं।

एएनआई से बात करते हुए कमल भदौरिया के वकील अरुण भदौरिया ने कहा, "राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना 21वीं सदी के कौरवों से की है। यह उनका अभद्र भाषण है जो उनकी मानसिकता को उजागर करता है। आरएसएस एक ऐसा संगठन है कि जब भी देश में कोई आपदा आई है, उसने मदद के लिए आगे आएं।" अरुण भदौरिया के मुताबिक इस मामले पर अधिवक्ता की सुनवाई 12 अप्रैल को होनी तय है।

IPC की धारा 499 और 500 के तहत शिकायत दर्ज

उन्होंने कहा, ''कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आरएसएस कार्यकर्ता कमल भदौरिया ने हरिद्वार कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दायर किया है। सुनवाई 12 अप्रैल को है। राहुल गांधी ने हरियाणा में कहा कि आरएसएस 21वीं सदी का कौरव है।'' वकील अरुण भदौरिया ने कहा कि, हमने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 499 और 500 के तहत शिकायत दर्ज की है। दो प्रावधान आपराधिक मानहानि से संबंधित हैं, जिसमें अधिकतम दो साल की जेल निर्धारित है।

राहुल गांधी को पहले एक मामले में हो चुकी है दो साल की सजा

मालूम हो कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम वाले मानहानि के मामले में सूरत की एक अदालत में दो साल की सजा हो चुकी है। जिसमें फिलहाल वो जमानत पर हैं। हालांकि, इस फैसले को चुनौती देने के लिए अबतक उन्होंने बड़ी अदालत में अपील नहीं की है। वहीं, सजा होने के कारण राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता भी रद्द हो चुकी है। जिसे लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.