जागरण संवाददाता, हरिद्वार : विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार से कलक्ट्रेट में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन जिले की 11 विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग राजनीतिक दलों के कुल 62 उम्मीदवारों ने नामांकन प्रपत्र खरीदे। हालांकि पहले दिन किसी ने भी अपना नामांकन पत्र जमा नहीं किया।

हरिद्वार विधानसभा के लिए कुल चार प्रत्याशियों ने नामांकन प्रपत्रों लिए गए। इनमें दो राष्ट्रवादी विकास पार्टी, एक-एक सपा और बसपा के प्रत्याशी ने प्राप्त किए। रानीपुर विधानसभा के लिए कुल नौ नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। जिनमें कांग्रेस से दो, सीपीआइ (एम), सीपीआइ, बसपा, आम आदमी पार्टी ने एक-एक और तीन निर्दलीय ने खरीदे। ज्वालापुर के लिए कुल सात में से आम आदमी पार्टी, बसपा, न्याय धर्म सभा ने एक-एक और चार अन्य ने नामांकन पत्र खरीदा। भगवानपुर के लिए कुल छह में से दो कांग्रेस एक-एक बसपा और आम आदमी पार्टी व दो निर्दल प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्राप्त किए। झबरेड़ा के लिए कुल आठ में से दो कांग्रेस, एक-एक बीजेपी, बसपा, पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक और तीन निर्दलीयों ने, पिरान कलियर के लिए कुल सात में से एक-एक कांग्रेस, बसपा, आम आदमी पार्टी, न्याय धर्म सभा, पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक, दो निर्दलीयों ने, रुड़की के लिए कुल दो में से दोनों कांग्रेस ने खरीदे।

खानपुर के लिए कुल चार में से भाजपा, बसपा, आजाद समाज पार्टी व निर्दलीय ने एक-एक, मंगलौर के लिए कुल चार में दो निर्दलीय व दो बसपा, लक्सर के लिए कुल नौ में से एक-एक भाजपा व बसपा, सात अन्य निर्दलीय, हरिद्वार ग्रामीण के लिए कुल दो में से एक भाजपा व एक निर्दलीय ने नामांकन प्रपत्र प्राप्त किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी विनय शंकर पांडेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने व्यवस्था का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार को सौंपा गया है।

Edited By: Jagran