Move to Jagran APP

.लोकतंत्र के महापर्व की जिम्मेदारी निभाने को हम हैं तैयार

जागरण संवाददाता हरिद्वार लोकसभा चुनाव के लिए गुरूवार को सुबह सात बजे से होने वाले मतदान क

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 06:29 AM (IST)
.लोकतंत्र के महापर्व की जिम्मेदारी निभाने को हम हैं तैयार
.लोकतंत्र के महापर्व की जिम्मेदारी निभाने को हम हैं तैयार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: लोकसभा चुनाव के लिए गुरूवार को सुबह सात बजे से होने वाले मतदान को देर शाम तक बूथों पर पोलिग पार्टियां पहुंची। बूथों पर पहुंचकर पोलिग पार्टियां मतदान की तैयारियों में जुट गई। अधिकारियों ने बूथों इंतजाम को देखा। बूथों पर जाने के लिए पोलिग पार्टियों की रवानगी के लिए सुबह से ही मतदान अधिकारी, कार्मिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी मानव संसाधन भवन में बने कमरों और पंडाल में जा पहुंचे। सहायक रिटर्निग अधिकारियों की मौजूदगी में पंडालों से ईवीएम और वीवीपैट लेकर पार्टियां पहले से तय अपने वाहन संख्या से रवाना हुई।

loksabha election banner

जिले के 11 विधानसभाओं में बने 1675 बूथों के लिए पोलिग पार्टियों की रवानगी भेल के मानव संसाधन भवन से कराया गया। भेल के मानव संसाधन भवन के अंदर परिसर में जहां हर विधानसभा का अलग अलग पंडाल बना था वहीं विधानसभावार कमरों में बने स्ट्रांग रूम में वीवीपैट और ईवीएम रखी गई थीं। प्रपत्रों और अन्य कागजात लेने के बाद कर्मचारियों को हर विधानसभा के एआरओ ने उन्हें ईवीएम विधानसभावार की गई कोडिग के अनुसार प्रदान किया। जिसे लेकर कार्मिक बूथों के लिए निकले। परिसर में बने पंडाल में गर्मी से कर्मचारी परेशान रहे। हालांकि हर पंडाल में पैडस्टर फैन और कूलर भी लगाए गए थे। प्रेक्षक के साथ अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ. ललित नारायण मिश्र, सीडीओ विनीत तोमर ने भी पंडालों में प्रक्रिया का निरीक्षण किया। काम की अधिकता से थके कई कर्मचारी जमीन पर बिछे दरी पर ही बैठकर पैर सीधा कर रहे थे जो अधिकारियों को देख फौरन मुस्तैद हो गए। भेल रानीपुर विधानसभा के लिए बने पंडाल में सहायक रिटर्निग अधिकारी नुपूर वर्मा ने अपने सहयोगी कर्मचारियों के साथ मतदान कार्मिकों को रवानगी से पहले उनकी उपस्थिति चेक कराकर जरूरी निर्देश दिए। इसके बाद उन्हें ईवीएम और वीवीपैट हैंडओवर किया। बताया उनके विधानसभा में कुल 188 बूथ हैं। जिनके लिए पार्टियों को भेजा जा रहा है। उनके साथ सहयोगी के रूप में कर अधीक्षक राहुल कैंथोला, इंद्रसिंह रावत आदि कर्मी लगे रहे।

वहीं झबरेड़ा विधानसभा के पंडाल में सहायक रिटर्निग अधिकारी विकास प्राधिकरण के सचिव केके मिश्र ने पूरे समय मतदान कार्मिकों को उनके बूथ की लोकेशन, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ तालमेल बनाकर चलने की जानकारी दी। बताया उनके विस क्षेत्र में 153 बूथ हैं। जहां पार्टियां पहुंच कर मतदान कराएंगी। इसी प्रकार हरिद्वार शहर विधानसभा के एआरओ सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र के पोलिग पार्टियों की रवानगी कराई। पिरान कलियर विधानसभा में भी एआरओ की निगरानी में पार्टियां निकलीं। यहां से वाहनों से रवाना होकर पार्टियां शाम तक बूथों पर पहुंचकर तैयारी में जुट गई। एसएमजेएनपीजी कॉलेज में पहुंची पोलिग पार्टियों ने अपने प्रपत्रों आदि को सुरक्षित रखने के साथ कमरों में किए गए व्यवस्था को देख तसल्ली किया।

---------------

चंद मिनट की फुर्सत मिली तो कर लिया पेटपूजा

मतदान पार्टी की ड्यूटी में लगे कर्मी अल सुबह से ही भेल के मानव संसाधन विकास केंद्र भवन पर अपने साधनों से पहुंचने लगे थे। सुबह जल्दबाजी में कई बगैर नाश्ता किए ही निकल पड़े थे। हालांकि उनके लिए लंच पैकेट आदि का प्रबंध भी रहा। लेकिन अधिकांश घर से लाए लंच बाक्स से ही पेटपूजा में जुटे। जल्दी जल्दी पेट भरकर कर्मचारी फिर अपनी ड्यूटी बजाने में मशगूल हो गए।

------------

कोई चाट, चाय की दुकान तो केले पर पड़ा टूट

कई कर्मी जिसमें सुरक्षा कर्मी भी शामिल थी भूख लगने पर परिसर के बाहर ठेले आदि पर सजी चायपान, छोला भटूरा, कढ़ी चावल आदि की दुकानों पर पहुंच कर जल्द जल्दी खाने में जुटे रहे। वहीं कई कर्मी पास में लगे केले के ठेले को देखकर नवरात्र के व्रत के चलते फलाहार में जुटे दिखे। गर्मी से बेहाल कुछ मतदान कर्मियों ने गला तर करने के लिए कोल्ड ड्रिक्स और आइसक्रीम का ठेला खोजकर वहां भी स्वाद ले लिया।

---------------

किसी ने हाथ तो किसी ने कंधे और सिर पर टांगा ईवीएम

ईवीएम और वीवीपैट मशीन लेकर पंडाल से निकले कर्मियों के जब हाथ दर्द होने लगा तो कई ने उसे कंधे पर तो कुछ ने सीधे सिर पर रखकर आगे बढ़े। इससे उनको यह भी लाभ मिला कि कड़ी धूप से बचकर अपने वाहन के पास पहुंचने में आसानी हुई।

-------------

कई महिलाओं के साथ छोटे बच्चे भी दिखे

मतदान के लिए ड्यूटी में लगीं कई महिला मतदान कर्मी अपने छोटे बच्चों को भी साथ में ले रखा था। कुछ महिला कार्मिक ऐसी भी थीं जो बच्चों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ ही खुद की ड्यूटी की याद संजोने के लिए मोबाइल से फोटो, सेल्फी लेने के साथ वीडियो भी बनाया। सबसे करीब का विस रहा भेल रानीपुर

भेल के मानव संसाधन भवन जहां से पोलिग पार्टियों की रवागनी की जा रही थी वह भेल रानीपुर विधानसभा में ही पड़ता है। इस विधानसभा के बूथ करीब होने से इस विस के अधिकारी कर्मचारी थोड़ा निश्चित दिख रहे थे। वह यह मानकर चल रहे थे कि मतदान खत्म होने के बाद वह सबसे पहले आकर ईवीएम आदि जमा कर फुर्सत पा लेंगे। भेल रानीपुर की एआरओ नुपुर वर्मा ने बताया उनके विधानसभा क्षेत्र में 188 बूथ हैं। इसके लिए रिजर्व सहित 220 पोलिग पार्टियों को रखा गया है। चोट के बाद भी दिखी मुस्तैदी:

हाथ फ्रैक्चर होने के बाद भी हरिद्वार विधानसभा के पंडाल में एक कर्मचारी अपने चुनावी ड्यूटी में मुस्तैद दिखे। हाथ में प्लास्टर चढ़े होने के बाद भी वह बगैर किसी दूसरी की मदद के अपनी ड्यूटी पूरी करने में जुटे रहे। हालांकि उनके साथी कर्मी उनकी हालत देख उनके काम में हाथ बंटाने को तत्पर रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.