Move to Jagran APP

प्रोजेक्ट के मार्च से भी शुरू होने के नहीं दिख रहे आसार

जागरण संवाददाता रुड़की सीवर के दूसरे चरण के प्रोजेक्ट का कार्य मार्च से शुरू होने के अ

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 08:35 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:17 AM (IST)
प्रोजेक्ट के मार्च से भी शुरू होने के नहीं दिख रहे आसार

जागरण संवाददाता, रुड़की: सीवर के दूसरे चरण के प्रोजेक्ट का कार्य मार्च से शुरू होने के आसार भी अब नजर नहीं आ रहे हैं। एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की ओर से प्रोजेक्ट के लिए अभी तक लोन नहीं देने से काम चालू होने का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। उधर, शहरवासियों को आए दिन सीवर लाइन एवं चैंबर चोक होने की समस्या से दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

एडीबी की ओर से शहर में दूसरे चरण के सीवर प्रोजेक्ट के कार्य के लिए 250 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाई है। इसके तहत करीब 90 किमी क्षेत्र में सीवर लाइन डाली जाएगी। जबकि कान्हापुर में 15 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनेगा। इसके अलावा सोत मोहल्ला में सीवरेज पंपिग स्टेशन (एसपीएस) बनाने की भी योजना है। पहले एडीबी के अधिकारियों की ओर से दिसंबर 2019 से दूसरे चरण के सीवर प्रोजेक्ट का कार्य शुरू करने का दावा किया जा रहा था लेकिन तब काम शुरू नहीं हो सका था। इसके बाद मार्च तक काम चालू होने की बात कही जा रही थी लेकिन फरवरी का अंतिम सप्ताह शुरू हो गया है जबकि अभी तक लोन नहीं मिल सका है। ऐसे में मार्च से भी प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ होने की संभावना नहीं दिख रही है। उधर, जिन क्षेत्रों में इस प्रोजेक्ट के तहत लाइन डाली जानी हैं वहां के निवासियों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। साथ ही वर्षों पुरानी सीवर की लाइन एवं चैंबरों के चोक होने से कई स्थानों पर सीवर सड़क में बह रहा है। जिस वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। एडीबी के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर आरके रजवार के अनुसार सीवर के दूसरे चरण के प्रोजेक्ट को लेकर अभी औपचारिकताएं पूरी नहीं हो सकी हैं। इस वजह से लोन नहीं मिल पाया है। उनके अनुसार लोन मिलने के तुरंत बाद आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यहां-यहां डाली जानी है लाइन

रुड़की: सीवर के दूसरे चरण के प्रोजेक्ट के तहत सिविल लाइंस, आदर्श नगर, सोलानीपुरम, खंजरपुर, सती मोहल्ला, सोत मोहल्ला, इंद्रा पार्क और सुनहरा रोड में सीवर लाइन डाली जाएगी। इससे पूर्व प्रथम चरण के तहत शहर में लगभग 40 फीसद क्षेत्र में ही सीवर लाइनें डाली गई हैं। इनमें गणेशपुर, रामनगर, आवास विकास, मकतूलपुरी, सैनिक कॉलोनी, चावमंडी, राजपुताना, पुरानी तहसील, बीटी गंज, अनाज मंडी, ईदगाह रोड, विश्वकर्मा चौक, रामपुर रोड और मच्छी मोहल्ला शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.