Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh mela 2021: हरिद्वार में शाही स्नान के लिए एक सप्ताह का यातायात प्लान जारी

Haridwar Kumbh mela 2021 कुंभ के मुख्य शाही स्नान के लिए मेला पुलिस ने एक सप्ताह का ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। इसके तहत आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों के लिए यातायात की विशेष व्यवस्था लागू रहेगी।

By Edited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 08:47 PM (IST)
Haridwar Kumbh mela 2021: हरिद्वार में शाही स्नान के लिए एक सप्ताह का यातायात प्लान जारी
कुंभ के मुख्य शाही स्नान के लिए मेला पुलिस ने एक सप्ताह का ट्रैफिक प्लान तैयार किया है।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh mela 2021 कुंभ के मुख्य शाही स्नान के लिए मेला पुलिस ने एक सप्ताह का ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। इसके तहत आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों के लिए यातायात की विशेष व्यवस्था लागू रहेगी। मेला पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर यातायात प्लान जारी कर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों से इसका पालन करने की अपील की है।

loksabha election banner

12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को वैशाखी के शाही स्नान पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है। इसलिए यातायात व्यवस्था बनाए रखने और भीड़ प्रबंधन के लिए मेला पुलिस ने आठ दिन का विशेष रूट प्लान जारी किया है। कुंभ के सीओ यातायात प्रकाश देवली ने बताया कि शहर के अंदर के लिए अलग से प्लान बनाया गया है। दोपहिया और तीन पहिया वाहनों को शहर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा। ज्वालापुर की ओर से आने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक और कनखल की ओर से आने वाले वाहनों को हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पर रोका जाएगा। उत्तरी हरिद्वार के वाहनों को खड़खड़ी से पहले ही बंद करा दिया जाएगा और सिडकुल से आने वाले वाहनों को भेल में ही रोक दिए जाएंगे।

शहर के बाहर रहेंगे लोकल वाहन

रुड़की बहादराबाद की ओर से आने वाले दोपहिया और तीन पहिया वाहनों को बहादराबाद, ज्वालापुर से पुल जटवाड़ा पार कर रेल चौकी, भगत सिंह चौक से हिल बाईपास पर रोडवेज वर्कशाप के सामने बने पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जाएगा तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जाएगा, जबकि लक्सर और कनखल मार्ग से आने वाले वाहनों को बूढ़ी माता तिराहे से सतीकुंड होते हुए देश रक्षक तिराहे से दाहिने मोड़कर बंगाली मोड़ से वाया महात्मा गांधी मार्ग से डॉ. हरिराम इंटर कॉलेज लाकर पार्क कराया जाएगा। शिवालिकनगर, रोशनाबाद, और भेल मार्ग से आने वाले वाहनों को नेहरू युवा केंद्र के पीछे बनी पार्किग पर पार्क किए जाएंगे।

वाया लक्सर आएंगे दिल्ली रूट के वाहन

दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले बड़े वाहन मंगलौर व रुड़की से लक्सर रोड, सुल्तानपुर फेरुपुर से मातृसदन होकर दक्षद्वीप पार्किंग में आएंगे। इन वाहनों को सिंहद्वार से बहादराबाद-रुड़की होकर वापस भेजा जाएगा। इस मार्ग पर यातायात का दवाब ज्यादा होने पर इन्हें मेरठ, मवाना, बिजनौर अथवा मुजफ्फरनगर, जानसठ, मीरापुर, बिजनौर, नजीबाबाद रोड से लाकर गौरीशंकर पार्किंग पर भी पार्क कराया जाएगा और इसी मार्ग से इनको वापस भेजा भी जाएगा। जबकि छोटे वाहनों को लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जाएगा। 

वहीं, सहारनपुर की ओर से आने वाले बड़े और छोटे वाहनों को बड़कला, छुटमलपुर, गागलहेड़ी से भगवानपुर होते हुए ईमलीखेड़ा, धनौरी पुल पार कर करते हुए कांवड़ पटरी से काली माता तिराहे के सामने से बीएचईएल तिराहे से सलेमपुर पिकेट मोड़ से राजा बिस्कुट तिराहे से सिडकुल मार्ग किरबी चौराहे से चिन्मय डिग्री कॉलेज से शिवालिक नगर तिराहे, बीएचईएल मध्य मार्ग से लाकर सेक्टर-04 पीठ के पीछे व फाउंड्री गेट के सामने से दाहिने मोड़कर धीरवाली पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। इन वाहनों की वापसी शिवालिक नगर तिराहा से बैरियर नं. 6, ख्याति ढाबे से बोंगला बाईपास से रुड़की राजमार्ग- 58 से होकर कराई जाएगी। जबकि नजीबाबाद-हरिद्वार मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के बड़े वाहन गौरीशंकर से नीलधारा पार्किंग में लाए जाएंगे।

देहरादून ऋषिकेश मार्ग से आने वाले वाहनों को दूधियाबंध कृषि भूमि पर बनी पार्किंग पर पार्क कराया जाएगा। इस पार्किंग के भर जाने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाली सभी बड़ी गाड़ियों को मोतीचूर रेलवे फाटक के पास मोतीचूर-रोह पर बने पार्किंग में पार्क किया जाएगा। जबकि छोटे वाहनों को हरिपुर कलां मार्ग से होकर सप्तऋषि आश्रम के सामने सप्तऋषि पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जाएगा। इनकी वापसी पुरानी भूपतवाला चौकी से दाहिने मुड़कर मुख्य मार्ग से वापस भेजा जाएगा।

रोडवेज बसों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

दिल्ली रूट से आने वाले रोडवेज की बसों को पुरकाजी के पास से लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जाएगा। ये वाहन लक्सर मार्ग से हरिद्वार के पास तक पहुंच सकेंगे। सहारनुपर से आने वाली रोडवेज की बसों को छुटमलपुर, गागलहेड़ी से भगवानपुर होते हुए ईमलीखेड़ा, धनौरी पुल से धीरवाली पार्किंग में बने अस्थायी बस अड्डे पर पार्क कराया जाएगा। नजीबाबाद कोटद्वार मार्ग से आने वाली रोडवेज बसों को गौरीशंकर की पार्किंग में भेजा जाएगा। ऋषिकेश देहरादून की ओर से आने वाली उत्तराखंड और हिमाचल राज्य परिवहन की बसों को दूधाधारी चौक से मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास बने निर्धारित पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: चार अप्रैल को निकलेगी बड़ा उदासीन निर्वाण की पेशवाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.