Move to Jagran APP

बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को रौंदा, एक की मौत

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल में बुधवार की रात एक बेकाबू ट्रक ने राह

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 10:03 PM (IST)
बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को रौंदा, एक की मौत
बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को रौंदा, एक की मौत

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल में बुधवार की रात एक बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को रौंद डाला। इसमें एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई, जबकि महिला समेत कई लोग घायल हो गए। अचानक हुए हादसे से अफरातफरी मच गई। पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाते हुए ट्रक कब्जे में ले लिया। देर रात तक ड्राइवर का मेडिकल कराया जा रहा था।

loksabha election banner

बुधवार रात करीब नौ बजे रोशनाबाद की ओर से एक तेज रफ्तार ट्रक शिवालिक नगर की ओर आ रहा था। पेंटागन मॉल चौक पर ट्रक चालक नियंत्रण खो बैठा और बेकाबू ट्रक ने सड़क किनारे वाहनों और राहगीरों को रौंद डाला। ट्रक सबसे पहले एक कार से टकराया और फिर सड़क किनारे खड़े दुपहिया वाहनों के ऊपर से गुजरते हुए एक बाइक सवार युवक को कुचल दिया। मौके पर ही युवक की मौत हो गई। भीड़ ने ट्रक को घेर लिया और पुलिस को सूचना दी। सिडकुल थानाध्यक्ष देवराज शर्मा ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। पुलिस ने सबसे पहले घायलों को अस्पताल भिजवाते हुए ट्रक चालक को भीड़ से बचाया। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त धर्मवीर (35) पुत्र सुगम ¨सह निवासी गांव नगला तिलक, थाना सिकंदरपुर, जिला महाराजगंज (उत्तर प्रदेश) के रूप में की है। वह सिडकुल की एक फैक्ट्री में काम करता था और नजदीक के रावली महदूद गांव में किराए के मकान में रहता था, जबकि घायलों में बुशरा पत्नी सदाकत निवासी ज्वालापुर हरिद्वार को ज्यादा चोट आई हैं। तीन-चार लोग मामूली रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा, रोहित भाटिया सहित कई लोगों के वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, गनीमत यह रही कि उनकी जान बच गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रक चालक ने शराब पी हुई थी। पुलिस की पूछताछ में ड्राइवर ने अपना नाम सोनू ¨सह पुत्र केसरी नंदन निवासी गांव पंडुई, जिला बांदा (उत्तर प्रदेश) बताया है। ट्रक हरियाणा ¨कग ट्रांसपोर्ट कंपनी का बताया जा रहा है। एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने बताया कि मृतक के परिजनों को सूचना देते हुए शव जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है। घायलों की हालत सामान्य है। ड्राइवर का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। तहरीर आने पर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया जाएगा।

...तो हो सकता था और बड़ा हादसा

सिडकुल क्षेत्र में पेंटागन मॉल चौक सबसे व्यस्त और भीड़-भाड़ वाला चौराहा है। शॉ¨पग व फिल्म देखने के लिए दिन भर लोग पेंटागन मॉल पहुंचते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा भीड़ शाम चार बजे से पांच बजे के बीच रहती है। चूंकि उस समय अधिकांश फैक्ट्रियों की छुट्टी और शिफ्ट बदलती है। सड़कों पर कर्मचारी भारी तादाद में रहते हैं। गनीमत रही कि हादसा रात में करीब नौ बजे हुआ। शाम के समय बेकाबू ट्रक सड़क पर आने का मतलब था कि दर्जनों लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा सकते थे। पुलिस और मॉल के कारोबारी इसके लिए ईश्वर का शुक्र मना रहे हैं।

ट्रैफिक सिग्नल की उठ चुकी है मांग

औद्योगिक क्षेत्र होने के चलते सिडकुल में भारी वाहनों की आवाजाही दिन-रात बनी रहती है। औद्योगिक क्षेत्र के बीच से होकर ही रास्ता जिला मुख्यालय रोशनाबाद पहुंचता है। सरकारी दफ्तरों और कोर्ट जाने वाले लोग इसी मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। भारी वाहनों की चपेट में आकर हर महीने या दो महीने में राहगीरों की मौत होती है। अधिवक्ता विपिन चंद्र द्विवेदी ने कई माह पहले सिडकुल के चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की मांग पुलिस प्रशासन से की गई थी, मगर उस पर कोई अमल नहीं हुआ। बढ़ते हादसों को देखते हुए सिडकुल में ट्रैफिक सिग्नल लगना जरूरी हो गया है। वहीं, एसपी क्राइम व यातायात मंजूनाथ टीसी का कहना है कि इस बारे में सिडकुल प्रबंधन से भी बातचीत की जाएगी। जहां-जहां आवश्यकता है, वहां ट्रैफिक सिग्नल लगवाते हुए यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.