Move to Jagran APP

होली पर स्पेशल ट्रेन नहीं, सौ से तीन सौ के बीच वेटिंग लिस्ट; यात्रियों की बढ़ी टेंशन

हरिद्वार या दून से स्पेशल ट्रेन संचालित न होने से यात्रियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ेंगी। स्पेशल तो दूर जनता उपासना कुंभ रूटीन ट्रेनें बंद होने से भी मुश्किलें बढ़नी तय है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 03:19 PM (IST)
होली पर स्पेशल ट्रेन नहीं, सौ से तीन सौ के बीच वेटिंग लिस्ट; यात्रियों की बढ़ी टेंशन

हरिद्वार, जेएनएन। होली पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए नॉर्दर्न रेलवे की ओर से दिल्ली आदि से होली स्पेशल ट्रेनें संचालित तो की जा रही हैं, लेकिन हरिद्वार या देहरादून से स्पेशल ट्रेन संचालित न होने से यात्रियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ेंगी। स्पेशल तो दूर जनता, उपासना, कुंभ आदि रूटीन ट्रेनें बंद होने से भी मुश्किलें बढ़नी तय है। फिलवक्त जो ट्रेनें संचालित हो रही हैं उसमें होली के आसपास की तिथियों में सौ से तीन सौ के बीच वेटिंग चल रही है। 

loksabha election banner

रंगों का त्योहार होली दस मार्च को है। हरिद्वार के सिडकुल और भगवानपुर औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी संख्या में दूसरे प्रदेशों के लोग काम करते हैं। पर्व त्योहारों पर अधिकांश अपने घर जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में एक अदद कंफर्म टिकट को मारामारी मचती है। इस बार होली दस मार्च को है। ऐसे में होली के आसपास की तिथियों में ट्रेनें फुल है। सबसे ज्यादा वेटिंग हावड़ा रूट की इकलौती ट्रेन 13010 डाउन दून एक्सप्रेस में है। सात मार्च को ट्रेन के स्लीपर क्लास में वेटिंग 263 है। देहरादून-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस में भी सात मार्च को ट्रेन के स्लीपर क्लास की वेटिंग 250 से ज्यादा है। 

योगा एक्सप्रेस, लिंक, हरिद्वार- प्रयागराज आदि ट्रेनों में भी वेटिंग सौ के पार पहुंच गई है। होली पर अब बाहर जाने का प्लान बनाने वाले यात्रियों को समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है। 31 मार्च तक हावड़ा रूट की महत्वपूर्ण ट्रेनें कुंभ और उपासना के रद रहने से होली पर इस रूट के यात्रियों को खासी दिक्कतें होंगी। वर्तमान में इस रूट पर दून एक्सप्रेस संचालित हो रही है, जो वाया मुगलसराय हावड़ा जाती है। ऐसे में पटना की ओर जाने वाले यात्रियों को ज्यादा दिक्कतें उठानी होंगी। इधर होली को लेकर अब तक स्पेशल ट्रेन की घोषणा न होने से यात्रियों की मुश्किलें और बढ़ेगी। अब तक रेलवे प्रशासन की ओर से इस तरह का कोई आदेश स्पेशन पर नहीं पहुंचा है। 

तिथि,  ट्रेन नंबर, वेटिंग(स्लीपर में)  

7 मार्च, 13010, 263 

5 मार्च, 15006, 084 

7 मार्च, 15002, 267 

6 मार्च, 14230, 109 

7 मार्च, 14114, 104 

7 मार्च, 19032, 124 

जानिए क्या कहना है यात्रियों का  

कनखल निवासी सुधीर त्यागी ने बताया कि होली पर स्पेशल ट्रेन न चलने से यात्रियों को खासी दिक्कतें होंगी। कोहरे के चलते बंद जनता, कुंभ आदि अब तक संचालित नहीं हुई है। 

ज्वालापुर निवासी भविष्य अरोड़ा कहते हैं कि होली के आसपास की तिथियों में ट्रेनों में वेटिंग 100 से 300 के बीच चल रही है। जब तक स्पेशल ट्रेन संचालित नहीं होती यात्रियों को राहत नहीं मिलेगी। 

वहीं, ठेकेदार शिवलोक के राजू यादवा का कहना है कि रेलवे प्रशासन को यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखना चाहिये। हावड़ा रूट पर केवल दून एक्सप्रेस चल रही है। कोहरे के चलते रद कुंभ, उपासना और जनता अब तक संचालित नहीं हुई है। इससे मुश्किलें बढ़ेगी।  

यह भी पढ़ें: देहरादून रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण पर अंतिम मुहर, होंगे टेंडर Dehradun News

संतोष कुमार कहते हैं कि होली पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन को कुंभ, उपासना और जनता को जल्द से जल्द संचालित करना चाहिये। यदि यह संभव न हो तो हावड़ा रूट पर स्पेशल ट्रेन अवश्य चलानी चाहिये। 

यह भी पढ़ें: दून रेलवे स्टेशन के साइन बोर्ड से हटा संस्कृत में लिखा नाम Dehradun News

हरिद्वार के स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने बताया कि होली पर फिलहाल स्पेशल ट्रेन संचालित होने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। होली से पहले कुंभ, उपासना और जनता के पुनर्संचालन की तैयारी चल रही है। इससे राहत मिलेगी।   

यह भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन पर कियोस्क मशीन से मोबाइल चार्ज कर सकेंगे यात्री, लॉकर में सुरक्षित रहेगा फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.