Move to Jagran APP

बंद पड़ी फार्मा कंपनियों पर निगरानी सबकी जिम्मेदारी

हरिद्वार जिले में नकली दवा के मामले पकड़े जाने के बाद अब ड्रग विभाग ने सभी फार्मा कंपनियों के संचालकों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 07:43 PM (IST)
बंद पड़ी फार्मा कंपनियों पर निगरानी सबकी जिम्मेदारी
बंद पड़ी फार्मा कंपनियों पर निगरानी सबकी जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, भगवानपुर: हरिद्वार जिले में नकली दवा के मामले पकड़े जाने के बाद अब ड्रग विभाग ने सभी फार्मा कंपनियों के संचालकों के साथ बैठक की। बताया कि लगातार सामने आ रहे मामलों से प्रदेश की छवि धूमिल हो रही है। साथ ही यह गंभीर अपराध भी है। इसे रोकना सबकी जिम्मेदारी है। बंद पड़ी फार्मा कंपनियों पर आसपास की फार्मा कंपनियां भी नजर रखें। यदि यहां पर कोई गतिविधि संचालित होती हैं तो इसकी सूचना ड्रग विभाग एवं पुलिस को जरूर दें।

loksabha election banner

शुक्रवार को भगवानपुर के एक होटल में फार्मा कंपनी संचालकों की बैठक में ड्रग कंट्रोलर ताजवर सिंह ने यह बात कही। कहा कि पिछले दिनों भगवानपुर क्षेत्र में एक बंद फैक्ट्री से नकली दवा मिली है। इससे पहले नकली दवा के मामले सामने आए हैं, जिसमें विभाग की ओर से कार्रवाई भी की गई है। उन्होंने कहा कि कुछ फार्मा कपंनियां बंद पड़ी हैं। ऐसे में उनकी निगरानी जरूरी है। इसके अलावा पूर्व के मामलों में पाया गया है कि कुछ कर्मचारी ऐसे रहे हैं जोकि किसी फार्मा कंपनी में काम करते थे और धीरे-धीरे उन्होंने नकली एवं मिलावटी दवा का धंधा शुरू कर दिया है। इसलिए स्टाफ की निगरानी भी जरूरी है। प्रिटिग प्रेस पर भी निगरानी बढ़ाई गई है। प्रिटिग प्रेस दवा के रेपर आदि छाप रही है। ऐसे में कोई भी आर्डर मिलने से पहले उसका लाइसेंस, अनुबंध पत्र जरूर लें। इसके बाद ही दवा के रेपर की प्रिटिग की जाए। उन्होंने कहा कि यह नियम दवा के बाक्स पर भी लागू होता है। सबको मिलकर इस पर रोक लगानी है ताकि समाज, प्रदेश एवं देश से दवा में डुप्लीकेसी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा सके। इस दौरान उन्होंने फार्मा कंपनियों से सुझाव भी मांगे। इस मौके पर सहायक औषधि नियंत्रक एसएस भंडारी, ड्रग निरीक्षक मानवेंद्र सिंह राणा, कुलदीप कुमार, अभिमन्यु, पंकज बंसल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.