जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार कुंभ में आने वाले यात्रियों को कोविड जांच, पंजीकरण और मेला क्षेत्र में कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए हरिद्वार जिला प्रशासन ने प्राइवेट टेलीफोन आपरेटर्स के साथ मिलकर उनके मोबाइल फोन पर संदेश देने की योजना बनायी है। इससे मेले के दौरान श्रद्धालुओं को कोविड जांच और टीकाकरण के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। साथ ही कुंभ से संबंधित अन्य जरूरी सूचनाएं दी जाएंगी। हरिद्वार जिले की सीमा में प्रवेश करते ही यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज आना शुरू हो जाएंगे, जिसमें बताया जाएगा कि कुंभ स्नान के दौरान किन-किन कोविड गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य है। कोविड को लेकर अगर कोई परेशानी है तो यात्रियों को कहां और किस टेलीफोन नंबर पर संपर्क कर सूचना देनी है। कुंभ के दौरान हरिद्वार आने वाला कोई भी यात्री या श्रद्धालु इससे अछूता न रह जाए। 

इसलिए हरिद्वार जिला प्रशासन ने सभी निजी टेलीफोन ऑपरेटर्स के साथ ही बीएसएनएल को भी इस योजना में शामिल किया है। यात्रियों को भीड़ वाले क्षेत्रों, खाली स्नान घाट सहित व्यवस्था से संबंधित सूचनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। इससे प्रशासन को व्यवस्था को बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी। देशभर में मैसेज चलाने की योजना कुंभ में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के मद्देनजर कोरोना संक्रमण के फैलाव की रोकथाम चुनौती होगी। हरिद्वार जिला प्रशासन की यह भी तैयारी है कि वह बीएसएनएल सहित सभी प्राइवेट टेलीफोन आपरेटर्स और उनसे जुड़े देश के अन्य हिस्सों के टेलीफोन आपरेटर्स के सहयोग से अन्य राज्यों में भी कुंभ की शुरुआत से पहले कुंभ मेला से जुड़े संदेश चला जारी कर दिए जाएं। ताकि कुंभ के दौरान हरिद्वार आने वाले यात्री अपनी तैयारियों में इन तैयारियों को भी शामिल कर लें और पूरी तरह से तैयार और सुरक्षित होकर हरिद्वार पहुंचे। मैसेज योजना कुंभ की व्यवस्थाओं को बनाने और श्रद्धालुओं को जागरुक करने में सहायक सिद्ध होगी। ----------- 

टेलीफोन आपरेटर्स के साथ जिला प्रशासन की तीन दौर की बातचीत हो चुकी है, प्रशासन ने सभी को कुंभ से पहले इस विषय में अपनी तैयारी पूरी कर प्रस्तुतिकरण देने को कहा गया है। 

-सी. रविशंकर, जिलाधिकारी हरिद्वार 

---------------- 

हरिद्वार कुंभ में डाक विभाग देगा ई-पोस्ट की सुविधा 

डाक विभाग श्रद्धालुओं के लिए कुंभ मेला क्षेत्र में 10 अस्थायी पोस्ट ऑफिस की स्थापना करने के साथ ही ई-पोस्ट की सुविधा प्रदान करेगा। अस्थायी पोस्ट आफिस के साथ ही उनके एक्सटेंशन काउंटर पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। देहरादून मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक अनसुया प्रसाद चमोला ने बताया कि विभाग कुंभ को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर चुका है। 

मेला क्षेत्र में सभी सामान्य सेवाएं दिए जाने के साथ ही अस्थायी डाकघरों और एक्सटेंशन काउंटर के माध्यम से ई-मेल के जरिए ई-पोस्ट करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए विभागीय स्तर पर दक्ष कर्मियों का चयन किया जा रहा है। उन्हें कुंभ पर्व के दौरान उमड़ने वाली भारी भीड़ में पूरी उत्कृष्टता के साथ काम करने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जा रहा है। बताया कि विभाग इसके अलावा कुछ अन्य विशेष सुविधा देने पर भी विचार कर रहा है, जिसके लिए योजना पर काम हो रहा है। मूर्तरूप में आते ही इसकी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ में अखाड़ों को भूमि आवंटन के आदेश जारी

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021