Move to Jagran APP

UKPSC JE Exam 2021: छह साल बाद निकली थी भर्ती, वह भी निरस्त; 3853 अभ्यर्थियों को झटका

UKPSC JE Exam 2021 राज्य लोक सेवा आयोग ने 2021 में छह साल बाद कनिष्ठ अभियंता (जेई) परीक्षा की भर्ती निकाली थी। शासन से आरईएस सिंचाई पंचायती राज लघु सिंचाई लोनिवि ऊर्जा और आवास विभागों के कनिष्ठ अभियंताओं की भर्ती के लिए अधियाचन प्राप्त हुआ था।

By Manish kumarEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 12 Mar 2023 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2023 10:16 AM (IST)
UKPSC JE Exam 2021: छह साल बाद निकली थी भर्ती, वह भी निरस्त; 3853 अभ्यर्थियों को झटका
UKPSC JE Exam 2021: 30 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: UKPSC JE Exam 2021: राज्य लोक सेवा आयोग ने 2021 में छह साल बाद कनिष्ठ अभियंता (जेई) परीक्षा की भर्ती निकाली थी। लंबे अंतराल के बाद निकली भर्ती को लेकर युवाओं में खासा उत्साह था।

loksabha election banner

30 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार की तैयारियों में जुटे अभ्यर्थियों को अब परीक्षा के रद होने से झटका लगा है। बताते चलें कि इससे पहले आयोग ने 2015 में जेई की भर्ती निकाली थी।

जेई के 735 पदों के लिए 2021 में निकाली थी भर्ती

शासन से राज्य लोक सेवा आयोग को आरईएस, सिंचाई, पंचायती राज, लघु सिंचाई, लोनिवि, ऊर्जा और आवास विभागों के कनिष्ठ अभियंताओं की सीधी भर्ती के लिए अधियाचन प्राप्त हुआ था। जिस पर आयोग ने जेई के 735 पदों के लिए 2021 में भर्ती निकाली थी।

26 नवंबर 2021 से 17 दिसंबर 2021 तक परीक्षा के फार्म भरे गए थे। सात से दस मई 2022 तक जेई की परीक्षा करायी गयी थी। 31 अगस्त 2022 को परिणाम जारी किया गया था। लिखित परीक्षा में 3853 अभ्यर्थी सफल हुए थे।

आयोग की ओर से सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन आयोग की पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक मामले की जांच के दौरान इस परीक्षा के भी सवालों के घेरे में आने से 3853 अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका था।

परीक्षा के रद होने संबंधी आशंकाओं पर आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने एसआइटी जांच की विस्तृत रिपोर्ट मिलने और इससे संबंधित बैठक के निष्कर्षों के आधार पर ही परीक्षा के भविष्य को लेकर अंतिम निर्णय लिए जाने की बात कही थी।

बहरहाल शुक्रवार को आयोग ने एसआइटी जांच और कुछ अभ्यर्थियों के अनुचित साधनों से परीक्षा देने की पुष्टि बाद इस परीक्षा को निरस्त कर दिया। परीक्षा रद होने से अभ्यर्थियों में मायूसी है। वजह राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से 2015 के बाद सीधे 2021 में यानी छह साल बाद भर्ती निकाली गई थी।

अब तक रद हो चुकी है आयोग की दो परीक्षा

हरिद्वार: राज्य लोक सेवा आयोग की अब तक दो परीक्षाएं पटवारी-लेखपाल और जेई परीक्षा रद की गई है, जबकि पीसीएस मुख्य परीक्षा, वन आरक्षी और सहायक लेखाकार परीक्षा स्थगित की गई। इनमें पीसीएस मुख्य परीक्षा और पटवारी-लेखपाल परीक्षा कराई जा चुकी है। जबकि वन आरक्षी परीक्षा नौ अप्रैल और सहायक लेखाकार परीक्षा 23 अप्रैल को आयोजित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.