Move to Jagran APP

लापरवाह बैंक, चोरों की मौज

जागरण संवाददाता हरिद्वार बैंकों की लापरवाही अपराधियों को लूट चोरी और डकैती जैसी घ

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 03:02 AM (IST)
लापरवाह बैंक, चोरों की मौज
लापरवाह बैंक, चोरों की मौज

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: बैंकों की लापरवाही अपराधियों को लूट, चोरी और डकैती जैसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए निमंत्रण दे रही है। शहर के अधिकांश एटीएम पर सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं हैं। बैंकों की सुरक्षा भी सिर्फ सीसीटीवी कैमरे और हूटर के भरोसे है। शहर में चार दिन के भीतर बैंक व एटीएम में सेंधमारी की दो घटनाएं हो चुकी हैं।

loksabha election banner

बैंकिग का दायरा बढ़ने से निजी बैंकों की भरमार है। शहर में अलग-अलग बैंकों की 80 से ज्यादा शाखाएं मौजूद हैं। इन बैंक शाखाओं के तीन गुना एटीएम शहर में मौजूद हैं। एसबीआइ और पंजाब नेशनल जैसे सरकारी बैंकों को छोड़ दें तो अधिकांश निजी बैंकों के एटीएम की सुरक्षा भगवान भरोसे हैं। एटीएम में चोरी और मशीन में तोड़फोड़ की घटनाएं कई बार सामने चुकी हैं। पुलिस की ओर से लगातार बैंक प्रबंधन से सुरक्षा इंतजामों को लेकर अपील की जा रही है। इसके बावजूद बैंकों की नींद नहीं टूट रही है। एसएसपी के निर्देश पर एक हफ्ता पहले भी अलग-अलग थानों में अपने-अपने क्षेत्र के बैंक प्रतिनिधियों की बैठक ली गई। जिसमें बैंक शाखाओं में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने और एटीएम में सिक्योरिटी गार्ड तैनात करने के लिए कहा गया। मगर किसी भी बैंक के कान पर जूं नहीं रेंगी। यही वजह है कि कनखल की सिडिकेंट बैंक शाखा के बाद ज्वालापुर में सहकारी ग्रामीण बैंक के एटीएम को उखाड़ने का प्रयास हुआ है।

इनके अलावा शहर में रात के समय सुनसान रहने वाले एटीएम भी अपराधियों के निशाने पर है। बैंकों का फोकस इस बात पर तो है कि अपना दायरा बढ़ाते हुए दूसरे बैंकों को कैसे टक्कर दी जाए, मगर उनकी सुरक्षा के लिए बैंक प्रबंधन कतई गंभीर नहीं हैं।

---------------------

पिछले कुछ दिनों में हुई वारदातें

- कनखल की सिडिकेट बैंक शाखा का शटर काटकर चोरी का प्रयास हुआ।

- चोरों ने ज्वालापुर सीतापुर में एटीएम की मशीन उखाड़ने की कोशिश की।

- रानीपुर कोतवाली क्षेत्र में बैरियर नंबर छह के पास एटीएम तोड़ने का प्रयास।

- आइसीआइसीआइ एटीएम के बाहर से 42 लाख रुपये की नकदी उड़ाई।

- ज्वालापुर रेलवे रोड पर एटीएम मशीन तोड़कर नकदी निकालने का प्रयास। बैंकों की सुरक्षा को लेकर लगातार प्रबंधकों के साथ बैठक व चर्चा की जा रही है। रात्रि गश्त के दौरान बैंक व एटीएम के आस-पास कड़ी नजर रखी जाती है। लेकिन बैंक प्रबंधन की भी जिम्मेदारी बनती है। एटीएम में सिक्योरिटी गार्डों की तैनाती के लिए सभी बैंकों को लिखित नोटिस जारी किए जाएंगे।

जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी, एसएसपी हरिद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.