संवाद सहयोगी, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 जूना और अग्नि अखाड़े की पेशवाई मार्ग का शुक्रवार को आइजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल की अगुवाई में मेला अधिष्ठान एवं कुंभ पुलिस के अधिकारी व कर्मचारियों ने संयुक्त निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही तीर्थ पुरोहित समाज, श्री गंगा सभा के पदाधिकारी और मुस्लिम समाज के नागरिकों से भी मुलाकात कर पेशवाई को लेकर रूप रेखा तय की। दोनों अखाड़े के प्रमुख संतों ने भी पेशवाई के स्वरूप की जानकारी दी।

आइजी कुंभ मेला की अगुवाई में मेला अधिष्ठान और कुंभ पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी सीसीआर से पैदल जूना अखाड़े पहुंचे। जूना अखाड़े के संरक्षक एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरिगिरि से मुलाकात कर उनके साथ ज्वालापुर के गुघाल मंदिर पांडेयवाला पहुंचे। यहां धड़ा फिराहेड़ियान ने सभी का स्वागत किया। चार मार्च को जूना एवं अग्नि अखाड़े की पेशवाई निकलेगी। इस दौरान जूना अखाड़े के संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि, अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह, श्रीगंगा सभा महामंत्री तन्मय वशिष्ठ समेत अनेक सभ्रांत नागरिक मौजूद रहे।

हिंदु जागरण मंच ने कुंभ कार्यों पर उठाए सवाल

कुंभ मेले में हो रहे विकास कार्यों पर सवाल उठाते हुए हिंदू जागरण मंच(हिंजामं) के प्रतिनिधिमंडल ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि और निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी के साथ मंथन किया। हिंदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष मनीष चौहान ने बताया कि श्रद्धालुओं पर अनावश्यक रूप से कठोर नियम कानून लागू किए हैं। शासन-प्रशासन इस प्रकार के अनुचित कदम उठाकर हिंदूसमाज को अपनी धार्मिक मान्यताओं के निर्वहन में बाधा डालने का कार्य कर रही है।

महानगर अध्यक्ष संजय चौहान ने कहा कि श्रद्धालुओं को हरिद्वार आने से रोका जा रहा है। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि और आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी ने हिंदू जागरण मंच को आश्वस्त करते हुए अपना समर्थन दिया। प्रतिनिधिमंडल में प्रांत संयोजक विजेंद्र चौधरी, महानगर महामंत्री प्रकाश चंद जोशी, महानगर उपाध्यक्ष राहुल कुमार, जिला अध्यक्ष युवा वाहिनी स्वतंत्र सैनी, आदर्श कश्यप, करण शर्मा, निशांत लोधी, अनुपम भाटिया, परमजीत सिंह, राहुल, अंकित शर्मा आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: अखाड़ा परिषद ने दूर की बैरागी अणियों की नाराजगी 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021