Move to Jagran APP

संडीला रेल हादसे को लेकर रेलकर्मियों में उबाल, हरिद्वार में प्रदर्शन

हरदोर्इ के संडीला में हुए रेल हादसे को लेकर हरिद्वार में भी बेहद आक्रोश है। इसके विरोध में रेलकर्मियों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 08:45 PM (IST)
संडीला रेल हादसे को लेकर रेलकर्मियों में उबाल, हरिद्वार में प्रदर्शन

हरिद्वार, [जेएनएन]: उत्तर प्रदेश के संडीला रेलवे स्टेशन पर सोमवार को चार गैंगमैन की रेलवे ट्रैक पर काम करने के दौरान ट्रेन से कटकर मौत हो गर्इ थी। जिसको लेकर रेलकर्मियों में उबाल हैं। मुरादाबाद डिवीजन के गैंगमैनों ने मंगलवार को एक दिन का कार्यबहिष्कार कर रेलवे प्रशासन की लचर कार्यशैली पर रोष जताया। हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर भी मंगलवार सुबह नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव और अध्यक्ष के नेतृत्व में गैंगमैनों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया। 15 दिनों के भीतर गैंगमैनों को सुरक्षा उपकरण न मुहैया कराने जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।

loksabha election banner

शाखा सचिव अजय तोमर ने घटना को दुखद बताते हुए मृतकों की आत्मशांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि रेलवे प्रशासन कर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया नहीं करा पा रहा है। 15 दिन के भीतर गैंगमैनों को सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराया गया और बिना ब्लॉक लिए रेलवे ट्रैक पर काम कराया गया तो नरमू अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेगी। उन्होंने घटना के लिए पीडब्ल्यूआइ और डीएसई प्रथम को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने बताया कि जान जोखिम में डाल गैंगमैन रेलवे ट्रैक पर काम करते हैं, लेकिन इन्हें रेलवे प्रशासन की ओर से सुरक्षा उपकरण और सेफ्टी जैकेट, दस्ताने, जूते आदि तक मुहैया नहीं कराया गया। 

बताया कि नियमानुसार ब्लॉक लेकर कार्यस्थल से आठ-आठ सौ मीटर की दूरी पर दोनों दिशा में झंडी लगाने का प्रावधान है लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। प्रदर्शन करने वालों में सहायक शाखा सचिव दुर्गेश खन्ना, ओमवीर सिंह, उपाध्यक्ष गोपाल चौधरी, कोषाध्यक्ष पंकज निगम, अजय कपूर, पुष्पा रानी, उमेश कुमार, वीरेंद्र कुमार, संजय कुमार, जय प्रकाश, शहजाद, निखिल, जमना प्रसाद समेत बड़ी संख्या में गैंगमैन और नरमू के पदाधिाकरी और सदस्य मौजूद रहे। 

ट्रैक मरम्मत कार्य रहा बाधित

गैंगमैनों के कार्यबहिष्कार से ऐथल से हरिद्वार रेलवे स्टेशन के बीच मंगलवार को ट्रैक मरम्मत का कार्य बाधित रहा। बताते चलें कि यहां चार गैंग हैं। इनमें वर्तमान में 110 गैंगमैन शामिल हैं। शेष पद रिक्त पड़े हैं। जबकि मुरादाबाद डिवीजन में गैंगमैनों के स्वीकृत 3500 पदों के सापेक्ष 1700 पर तैनाती है। 

यह भी पढ़ें:  अनशन पर बैठे 103 साल के स्वतंत्रता सेनानी, कर रहे ये मांग

यह भी पढ़ें: गंवाणी ग्रामोत्सव: गांव से उठेगी बुलंद आवाज, प्रशस्त होगा विकास का मार्ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.