संवाद सूत्र, लक्सर: अकौढ़ा गांव में इंदिरा आवास योजना में अनियमितता का मामला सामने आया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर हुई जांच में संपत्ति बेचकर गांव से जा चुकी एक महिला को योजना के तहत मकान आवंटित करने का पता चला है।

लक्सर ब्लाक के अकौढ़ा खुर्द गांव निवासी जोगेंद्र पुत्र करेशन ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत गांव में इंदिरा आवास योजना के तहत आवंटित मकानों के संबंध में सूचना मांगी थी। सूचना में वर्ष 2014 में गांव की चमनदेई पत्नी स्व. फुल्ला को योजना के तहत मकान बनाकर आवंटित करने की जानकारी मिली। जोगेंद्र के अनुसार चमनदेई वर्ष 2010 में ही को अपनी भूमि और मकान बेचकर कहीं दूसरी जगह चली गई थी।

ग्राम प्रधान पर योजना के तहत मकान आवंटन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए खंड विकास अधिकारी को शिकायत की, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर जोगेंद्र ने जिलाधिकारी से शिकायत की। जिलाधिकारी के निर्देश पर एडीओ सहकारिता गुलाब ¨सह को मामले की जांच सौंपी। जांच में योजना के तहत मकान आवंटन में गड़बड़ी की शिकायत की पुष्टि हुई। एडीओ गुलाब ¨सह ने बताया कि इंदिरा आवास योजना के तहत जिस महिला का वर्ष 2014 में मकान निर्माण होना दर्शाया गया है। उसके पास वर्ष 2014 में गांव में कोई संपत्ति नहीं थी। ग्राम प्रधान की ओर से मौके पर एक मकान को इंदिरा आवास योजना के तहत महिला का मकान बताया गया है, लेकिन जिस भूमि पर मकान बना हुआ है वह किसी अन्य ग्रामीण की है।

Posted By: Jagran