जागरण संवाददाता, हरिद्वार: विधानसभा चुनाव में ताल ठोकने वाले प्रत्याशियों ने सोमवार से नामांकन शुरू कर दिया। जिले की 11 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को कुल 100 नामांकन प्रपत्र अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने प्राप्त किए। जबकि, भाजपा, बसपा और आम आदमी पार्टी के चार उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल भी किए। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस लगातार प्रत्याशियों के समर्थकों से शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील करती रही।

नामांकन की प्रक्रिया बीती शुक्रवार को शुरू हो गई थी। लेकिन, पहले दिन सिर्फ नामांकन पत्रों की बिक्री हुई थी। शनिवार और रविवार को अवकाश होने के बाद सोमवार से नामांकन प्राप्त करने के साथ ही जमा कराने का सिलसिला भी शुरू हो गया। सबसे पहले लक्सर सीट से बसपा प्रत्याशी मोहम्मद शहजाद ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके बाद रानीपुर सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी प्रशांत राय ने नामांकन किया। रानीपुर सीट से ही न्याय धर्म सभा पार्टी के प्रत्याशी संदेश शर्मा ने भी नामांकन किया, जबकि रुड़की सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रदीप बत्रा ने नामांकन दाखिल किया है। इनके अलावा कुल 100 नामांकन पत्र खरीदे गए। इनमें हरिद्वार सीट के लिए कुल 10 नामांकन प्रपत्रों में से बसपा, उक्रांद, भाजपा, राजीव स्मृति मंच, पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक, आम आदमी पार्टी, भारतीय हिदू पार्टी, कांग्रेस और निर्दलियों ने खरीदे। रानीपुर के लिए कुल 10, ज्वालापुर के लिए 11, भगवानपुर के लिए तीन, झबरेड़ा के लिए 11, पिरान कलियर के लिए सात, रुड़की के लिए 15, खानपुर के लिए सात, मंगलौर के लिए पांच, लक्सर के लिए 12, हरिद्वार ग्रामीण के लिए नौ नामांकन प्रपत्र रिटर्निंग आफिसरों से प्राप्त किए गए।

ममता राकेश और आदेश नहीं कर पाए नामांकन: भगवानपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ममता राकेश भी सोमवार को नामांकन करने रोशनाबाद पहुंची। लेकिन, किसी कारण वह नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकी। अब वह मंगलवार को नामांकन करेंगी। वहीं, रानीपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी आदेश चौहान भी नामांकन के लिए पहुंचे। लेकिन, नामांकन से पहले वह कचहरी में अधिवक्ताओं के चैंबर में जाकर वोट मांगने लगे। इससे उन्हें देर हो गई और नामांकन का समय पूरा हो गया। आदेश चौहान भी अब मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे। इनके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के जनसंपर्क अधिकारी सुमित भार्गव ने सोमवार को नामांकन पत्र खरीदा। उन्होंने बताया कि मदन कौशिक भी मंगलवार को नामांकन करने पहुंचेंगे।

समर्थकों को खदेड़ने में जुटी रही पुलिस: निर्वाचन आयोग की सख्ती और कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस लगातार प्रत्याशियों के साथ आए समर्थकों को खदेड़ने में जुटी रही। हालांकि प्रत्याशियों के साथ काफी कम संख्या में ही समर्थक रोशनाबाद पहुंचे। लेकिन, प्रत्याशी के साथ केवल दो लोग ही अंदर जा सकते थे। इसलिए बाकी समर्थकों को बाहर ही रोका जाता रहा।

Edited By: Jagran