Move to Jagran APP

धू-धू कर जला अहंकारी रावण

- गोलेबाजी और आतिशबाजी रही आकर्षकण का केंद्र, जमकर लोगों ने उठाया मेले का लुत्फ -ध

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 08:32 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 08:32 PM (IST)
धू-धू कर जला अहंकारी रावण
धू-धू कर जला अहंकारी रावण

- गोलेबाजी और आतिशबाजी रही आकर्षकण का केंद्र, जमकर लोगों ने उठाया मेले का लुत्फ

loksabha election banner

-धर्मनगरी और आसपास क्षेत्रों में धूमधाम से मनाई गई विजयदशमी, अखाड़ों में हुआ शस्त्र पूजन जागरण संवाददाता, हरिद्वार: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी धर्मनगरी और ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले दहन किए गए। इस मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को दशहरे की शुभकामनाएं दी। लोगों ने देश को स्वच्छ बनाने के साथ गंदगी रूपी रावण के वध का भी संकल्प लिया। इधर श्रीरामलीला कमेटी की ओर से रोड़ीबेलवाला मैदान को राजसी अंदाज में युद्धभूमि के रूप में सजाया गया जहां राम और रावण अलग-अलग रथों पर विराजमान होकर युद्धभूमि में उतरे।

रोड़ीबेलवाला मैदान में दशहरा पर विशाल रावण और कुंभकर्ण के पुतले सजाए गए थे। जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। रावण दहन से पहले से मैदान खचाखच भर गया। शाम को भगवान श्रीराम ने अग्नि बाण चलाकर अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की विजय स्वरूप पुतलों को अग्नि में समाहित कर संपूर्ण समाज को धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। अहंकार रूपी रावण का पूरा कुनबा सच्चाई की आग में धू-धू कर जल गया। श्रीरामलीला कमेटी अध्यक्ष वीरेंद्र चड्ढा, संपत्ति कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष गंगाशरण मददगार, महाराजकृष्ण सेठ, कृष्णमूर्ति भट्ट, रविकांत अग्रवाल, नरेंद्र चड्ढा, संदीप कपूर, श्रीकृष्ण खन्ना, सुनील भसीन, नरेंद्र शर्मा, महेश गौड़, विनय ¨सघल, मदनमोहन ¨सघल, भगवत शर्मा, कन्हैया खेवड़िया, र¨वद्र अग्रवाल, पवन शर्मा, अंजना चड्ढा, नीरज भसीन ने दशहरा पर्व का सफल संचालन किया। दशहरा महोत्सव में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, पूर्व मेयर मनोज गर्ग आदि भी पहुंचे। वहीं दूसरी ओर श्री रामलीला समिति भूपतवाला की ओर से दूधाधारी चौक के निकट मोतीचूर के मैदान में भव्य दशहरा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें विशाल रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों को स्थापित कर दशहरा मेला को आकर्षक रुप दिया गया। श्रीरामलीला समिति भूपतवाला के तत्वावधान में जहां रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले बनाए गए, वहीं रंगमंच के कलाकारों ने हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालु भक्तों के समक्ष राम-रावण युद्ध, अहिरावण, हनुमान संवाद, मकर ध्वज, हनुमान भेंट जैसे प्रसंगों को मेले के मैदान पर मंचन किया। रामादल और रावण की सेना के बीच हुए युद्ध के प्रसंगों को जहां कलाकारों ने मंचित किया। वहीं आकर्षक अतिशबाजियों का नजारा भी देखने को मिला। इसके अलावा पुल जटवाड़ा, भेल सेक्टर एक और चार, दक्ष मंदिर, कृष्णा नगर, टिबड़ी, लाल मंदिर, सराय आदि स्थानों पर रावण दहन हुआ। महानिर्वाणी अखाड़े में वियजदशमी पर संतों ने शस्त्र पूजन किया। मातृ सदन में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। वहीं, रामलीला रंगमंचों पर शनिवार को भगवान राम का राज्याभिषेक किया जाएगा।

-----

सम्मानित किया

हरिद्वार: श्रीरामलीला कमेटी जहां सनातन संस्कृति और संस्कारों के संरक्षण और संव‌र्द्धन के लिए कार्य करती है वहीं समाज एवं राष्ट्र के उत्थान और व्यवस्था में विशेष योगदान देने वालों को अपने रंगमंच से सम्मानित भी करती है। सम्मान की इसी कड़ी में गुरुवार को जिला उपभोक्ता फोरम में सदस्य के रुप में नामित होने पर अंजना चड्ढा तथा विपिन कुमार को मिले दायित्व के उत्साहवर्धन स्वरुप उनको शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। यह सम्मान सम्पत्ति कमेटी के मंत्री रविकांत अग्रवाल, डॉ. संदीप कपूर, महाराजकृष्ण सेठ, भगवत शर्मा 'मुन्ना' और सुनील भसीन ने संयुक्त रुप से दिया।

-----------

खूब बिके तीर-कमान, तलवार व मुखौटे

हरिद्वार: दहशरा मेले में तीन-कमान, तलवार, मुखौटे व गदा की जमकर बिक्री हुई। खानपान स्टॉलों पर लोगों ने लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया। बच्चों के साथ ही बड़ों ने भी मेले में यह वस्तुएं खरीदी। तीर-कमान जहां 30 से 40 रुपये, तलवार 20 से 50 रुपये, गदा 40 से 100 रुपये व मुखौटे 10 से 50 रुपये तक में मिले।

-----------

धूमधाम से मनाया गया विजयदशमी पर्व

लक्सर: बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व लक्सर में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया। असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व लक्सर में धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने अपने घरों में दशहरा पूजन किया। वहीं नगर में चल रही रामलीला मंचन के दौरान शुक्रवार को राम रावण युद्ध का मंचन किया गया। लोगों की भीड़ से खचाखच भरे मैदान में राम रावण युद्ध के रोमांचक मंचन ने लोगों को रोमांचित कर दिया। अंत में श्रीराम का बाण लगते ही रावण नीचे जा गिरा। इसके बाद रावण के पुतले का दहन किया गया। इससे पूर्व नगर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर, अनुज प्रजापति, अंबरीष गर्ग, निपेन्द्र चौधरी, राजेन्द्र नाथ मेहंदीरत्ता, सचिन अग्रवाल, अतुल गुप्ता, अजय वर्मा, राहुल अग्रवाल, विकास उर्फ लेखराज, सतीश मल्होत्रा, विकास खटाणा, चौधरी कुंवर ¨सह आदि मौजूद रहे।

-------

दशहरा मेले का हुआ आयोजन

बहादराबाद: रामलीला कमेटी बहादराबाद की ओर से रामलीला मैदान में भव्य दशहरा मेले का आयोजन किया गया। शुभारंभ निदेशक पंडित विनोद शर्मा, कमेटी अध्यक्ष हिमांशु चौहान, अनित चौहान, दिनेश चौहान, कृष्ण कुमार ने पूजा-अर्चना की। शाम को भगवान श्रीराम ने अग्निबाण चलाकर रावण के पुतले को दहन किया। इसके साथ अहंकार रूपी रावण का पूरा कुनबा सच्चाई की आग में जल गया। इस मौके पर संजय चौहान, संदीप पाल, संगीत, जसवंत चौहान, अभिषेक पाल, दाता राम, प्रताप पाल आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.