Move to Jagran APP

निर्जला एकादशी पर हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

निर्जला एकादशी पर श्रद्धालुओं खास करके महिलाओं ने हरकी पैड़ी सहित गंगा के घाटों पर पवित्र डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद दान पुण्य भी किया।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 10:17 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 09:03 PM (IST)
निर्जला एकादशी पर हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार, जेएनएन। निर्जला एकादशी पर श्रद्धालुओं खास करके महिलाओं ने हरिद्वार में हरकी पैड़ी सहित गंगा के घाटों पर पवित्र डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद दान पुण्य भी किया। महिलाओं ने स्नान के बाद कन्याओं को पंखे पर फल फूल और शरबत इत्यादि की बोतले रखकर दान किया। 

loksabha election banner

आज के दिन को ककड़ी एकादशी भी कहते हैं, इस दिन तरबूज और ककड़ी का दान किया जाता है। एक अन्य मान्यता के अनुसार इस दिन को पांडव या भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं। 

पुलिस और प्रशासन सतर्क 

स्नान के निमित्त हरिद्वार में पुलिस प्रशासन सतर्कता और व्यवस्था बनाए हुए है।  निर्जला एकादशी को हरिद्वार गंगा घाट हर हर गंगे के जयघोष से सुबह से गूंजने लगे। स्नान तड़के से प्रारंभ हो गया है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे गंगा के घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी।

स्नान के बाद श्रद्धालु उगते सूर्य को अर्घ्य प्रदान करते भी नजर आए। गंगा के घाटों पर भक्तों ने  पुरोहितों और पंडितों से निर्जला एकादशी की कथा भी सुनी। हरकी पैड़ी, सुभाष घाट, लोकनाथ घाट, कुशावर्त घाट सहित अन्य गंगा घाटों पर पुलिस बल के साथ ही गोताखोर तैनात हैं। जगह जगह बने गंगा घाटों पर स्नान के लिए लोगों की भीड़ रही। मां गंगा के जयकारों से घाट गूंजायमान रहे। 

ये है मान्यता 

पौराणिक कथाओं के अनुसार पांडवों में दूसरे नंबर के भीमसेन को खाने पीने का बहुत शौक था और वह अपने इस शौक पर नियंत्रण नहीं रख पाते थे। उनके अन्य भाई साल में पड़ने वाली सभी एकादशी पर व्रत रखते थे पर भीम ऐसा नहीं कर पाते थे। इससे उन्हें इस बात का हमेशा अफसोस रहता था कि वह भगवान विष्णु का अनादर कर रहे हैं। 

व्यथित होकर वह महर्षि व्यास के पास गए। उनकी व्यथा सुनकर महर्षि व्यास ने उन्हें साल में एक बार निर्जला एकादशी का व्रत रखने की सलाह दी। भीमसेन ने महर्षि व्यास की सलाह पर व्रत रखना शुरू कर दिया। तभी से इस दिन को पांडव एकादशी या भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं। 

महत्व

वर्ष में 24 एकादशी  होती है उनमें निर्जला एकादशी सबसे श्रेष्ठ मानी गई है।  भगवान विष्णु की उपासना करने के लिए इस संसार के प्राणी ईह लौकिक और पारलौकिक सुखों की प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु की प्रसन्नता के लिए निर्जला एकादशी का व्रत रखते हैं। जेष्ठ मास में एकादशी को होने वाली यह निर्जला एकादशी इसलिए निर्जल व्रत रखी जाती है। क्योंकि मनुष्य को अपनी साधना और शारीरिक क्षमता और शक्ति का आभास हो सके। 40 से 48 डिग्री तापमान के रहते हुए प्यास से युक्त होते हुए भी जल ग्रहण ना करना इससे बड़ी परीक्षा और क्या होगी। इसीलिए इस व्रत को सर्वोत्तम व्रत बताया गया है। जिस दिन व्रत रखा जाता है उससे अगले दिन इसका पारायण करने का विधान है।

एकादशी व्रत का समय

प्रातः काल 13 जून दिन बृहस्पतिवार को निर्जला एकादशी का व्रत ब्रह्म मुहूर्त से आरंभ हो गया। उसके पश्चात इसका पारायण अगले दिन प्रातः 5:20 से 8:07 के मध्य होना चाहिए। क्योंकि यह समय पारण करने के लिए बहुत शुभ है।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में गंगा दशहरा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

यह भी पढ़ें: गंगा सप्तमी पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार की हरकी पैड़ी में लगाई आस्था की डुबकी

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: ब्रह्म मुहूर्त में बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, श्रद्धालुओं ने किए अखंड ज्‍योति के दर्शन 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.