Move to Jagran APP

आधार कार्ड में एक गांव के चार सौ लोगों की जन्मतिथि एक

हरिद्वार में आधार कार्ड बनाने के मामले में बड़ी लापरवाही उजागर हुई। कार्ड में एक क्षेत्र के करीब चार सौ लोगों की जन्मतिथि एक कर दी गई। परिवार के सभी सदस्यों की जन्म तिथि भी एक है।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 28 Oct 2017 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 28 Oct 2017 11:02 PM (IST)
आधार कार्ड में एक गांव के चार सौ लोगों की जन्मतिथि एक

हरिद्वार, [जेएनएन]: आधार कार्ड बनाने में सरकारी विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इसमें बच्चों और माता-पिता की जन्मतिथि एक दर्शाई गई है। ऐसे करीब चार सौ लोगों के आधार कार्ड में लापरवाही की गई है। इससे प्रशासन में भी हड़कंप मचा है। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आधार कार्ड को सरकारी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी ही पलीता लगा रहे हैं। एक और केंद्र सरकार हर चीज को आधार से लिंक करने की बात कह रही है, वही अधिकारियों की लापरवाही के कारण कई परिवारों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  

ताजा मामला बहादराबाद ब्लॉक के गुर्जर बस्ती का सामने आया। आधार कार्ड में पूरे परिवार की जन्मतिथि एक दर्शाई गई है। सात साल के बच्चे और 70 साल के दादा के साथ परिवार के सभी सदस्यों की जन्मतिथि एक जनवरी अंकित की गई है। 

गुर्जर बस्ती निवासी वजीर चोपड़ा, जहांगीर ने बताया कि करीब दो वर्ष पहले प्राथमिक विद्यालय में आधार कार्ड बनाने का कैंप लगा था। उस समय पूरे परिवार के साथ कार्ड बनवाने गए थे। बताया कि जिन्होंने उस समय कैंप में आधार कार्ड बनाया। कैंप में तैनात कार्मिकों की लापरवाही से पूरे परिवार की जन्मतिथि एक जनवरी अंकित की गई है। 

बताया कि अब हर जगह आधार कार्ड जी आवश्यकता पड़ रही है, लेकिन सही जन्मतिथि नही होने से उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। बताया कि गुर्जर बस्ती में ही करीब चार सौ लोगो के आधार कार्ड में जन्मतिथि एक जनवरी अंकित की गई है। उन्होंने अधिकारियों से जल्द से जल्द आधार कार्ड में सही जन्मतिथि अंकित करने की मांग की है।

मोहम्मद सफी ओर मुमताज अली ने बताया कि हम लोग पढ़े लिखे नहीं हैं। हमे कई दिन बाद पता चला कि जन्मतिथि गलत अंकित हो रखो है। वहीं एसडीएम मनीष कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी। यह सभी आधार कार्ड अमान्य हो गए हैं। इन्हें दोबारा से बनवाने को कहा जा रहा है इसके लिए विशेष कैंप आयोजित करने की व्यवस्था की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने बंद किए उत्तराखंड के 200 आधार केंद्र

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड के बगैर शिक्षकों को नहीं मिलेगा वेतन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.