Move to Jagran APP

कुंभ में तैनात होंगे 450 दक्ष चिकित्सक

कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 08:35 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 08:35 PM (IST)
कुंभ में तैनात होंगे 450 दक्ष चिकित्सक
कुंभ में तैनात होंगे 450 दक्ष चिकित्सक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। मेले में 450 दक्ष चिकित्सक, 400 स्टाफ नर्स और 352 फार्मेसिस्टों की तैनाती होगी। उम्मीद है कि फरवरी में सारी तैनातियां हो जाएंगी।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की इस टीम को संपूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाएगा। चिकित्सकों में 25 फीसद एजेंसी के माध्यम से रखे जाएंगे। इसके अलावा शाही स्नानों पर रोटेशन के आधार पर कार्डियोलॉजिस्ट, सर्जन, फिजिशियन आदि मुहैया कराने को स्वयंसेवी संस्था, महामंडलेश्वर आदि से भी अनुरोध किया जा रहा है। स्वयंसेवी संस्थाओं में विवेकानंद ट्रस्ट, सिग्मा संस्थान आरके मिशन के अलावा जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज आदि से संपर्क किया गया है।

----------------------

रोड़ी बेलवाला में बनेगा 150 बेड का अस्पताल

मेला अस्पताल का इस्तेमाल कोविड अस्पताल के रूप में किए जाने से इस बार मेला अस्पताल का कुंभ मेले में उपयोग नहीं किया जाएगा। इसकी जगह रोड़ी बेलवाला में 150 बेड का अस्थायी अस्पताल बनाया जाएगा। यहां जनरल वार्ड के अलावा इमरजेंसी, बर्न यूनिट, आइसीयू समेत सभी आपात सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। बता दें कि पहले सौ बेड के मेला अस्पताल में कुंभ के दौरान टेंट लगाकर 50 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जाती थी।

-----------------------

20 बेड के पांच, दस बेड के 12 अस्पताल बनेंगे

कुंभ में बैरागी कैंप, गौरीशंकर, रोड़ी बेलवाला, पंतद्वीप और भूपतवाला में 20-20 बेड के पांच अस्पताल बनेंगे। इसके अलावा दक्षद्वीप, नीलधारा, ज्वालापुर, रानीपुर, कनखल, मायापुर, लालजीवाला, भीमगोड़ा, मोतीचूर, सप्तसरोवर, मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम में दस-दस बेड के अस्पताल बनाए जाएंगे। नीलकंठ में भी एक चार बेड का अस्पताल बनाने की योजना है।

----------------------

रेलवे स्टेशनों के बाहर बनेगी एमआरपी

रेलवे स्टेशनों के बाहर एक-एक बेड की मेडिकल रिलीफ पोस्ट यानी एमआरपी बनाई जाएगी। इसके अलावा छह एंट्री प्वाइंट पर भी दस-दस बेड की पोस्ट बनाई जाएंगी। यहां डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती होगी। मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ. एएस सेंगर ने बताया कि एक-एक बेड की एमआरपी हरिद्वार, ज्वालापुर, मोतीचूर, रायवाला और ऋषिकेश में बनेगी। वहीं, दस-दस बेड की पोस्ट रानीपुर झाल, शिवालिक नगर, जगजीतपुर, श्यामपुर, कांगड़ी, नटराज चौक और नेपाली फार्म पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.