Move to Jagran APP

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने को तैयार हो रहे इंजीनियर

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) रुड़की में उत्तराखंड के इंजीनियरों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से 45 इंजीनियर भाग ले रहे हैं। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) रुड़की में उत्तराखंड के इंजीनियरों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से 45 इंजीनियर भाग ले रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:03 PM (IST)
प्राकृतिक आपदाओं से निपटने को तैयार हो रहे इंजीनियर

जागरण संवाददाता, रुड़की: केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) रुड़की में उत्तराखंड के इंजीनियरों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से 45 इंजीनियर भाग ले रहे हैं।

loksabha election banner

सीबीआरआइ में उत्तराखंड के इंजीनियरों के लिए पांच दिवसीय बहु-आपदा प्रतिरोधी आवास एवं पर्यावास विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सीबीआरआइ रुड़की के निदेशक डॉ. एन गोपालकृष्णन ने कहा कि उत्तराखंड पहाड़ी राज्य होने के कारण हमेशा प्राकृतिक आपदाओं जैसे-भूकंप, भूस्खलन, हिमस्खलन आदि का दंश झेलता रहा है। एक छोटा सा स्पार्क भी बड़ी आग का रूप ले सकता है। इसमें बड़ी मात्रा में जान-माल की हानि होती है लेकिन अब उत्तराखंड के सिविल इंजीनियर सीबीआरआइ रुड़की में प्रशिक्षण प्राप्त कर इन आपदाओं से निपटने के लिए तैयार हो रहे हैं। इस मौके पर निदेशक ने नवनिर्मित एम. विश्वेश्वरैया प्रशिक्षण कक्ष का उद्घाटन किया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आर धर्मराजू ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण के मूल सिद्धांतों के बारे में प्रशिक्षुओं से अपने विचार साझा किए। दूसरे सत्र में सीबीआरआइ के डॉ. अजय चौरसिया ने वर्तमान भवनों में सिम्पलीफाइड एवं डिटेल्ड वल्नरेबिलिटी असेसमेंट से संबंधित विषयों पर चर्चा की। इंजीनियर कौशिक पंडित ने पहाड़ी क्षेत्रों में नींव प्रणाली विषय पर व्याख्यान दिया। साथ ही प्रशिक्षुओं को संस्थान की सभी प्रयोगशालाओं एवं रूरल पार्क का भ्रमण भी कराया। पांच दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, भीमताल, पौड़ी, काशीपुर, रामनगर, गोपेश्वर, बागेश्वर और हल्द्वानी से इंजीनियर भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर आरएस. चिमोटे, डॉ. सुवीर सिंह, डॉ. अचल मित्तल, एलपी सिंह, लीना, आरए राय, नदीम अहमद, हरपाल सिंह, बीएस रावत, बलदेव कृष्ण कालरा, मनोज त्यागी, सक्षम भारद्वाज, निकिता पुंडीर, विशाल सिंह, अजय सकलानी, मेहर सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.