Move to Jagran APP

प्लास्टिक और पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में होने जा रहा साकार Haridwar News

पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार के सिडकुल में प्रदेश के पहले कामन वेस्ट प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट का शिलान्यास किया। कें

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:07 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 08:40 PM (IST)
प्लास्टिक और पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में होने जा रहा साकार Haridwar News
प्लास्टिक और पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में होने जा रहा साकार Haridwar News

हरिद्वार, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकताओं में शुमार प्लास्टिक-पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में साकार होने जा रहा है। पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार के सिडकुल में प्रदेश के पहले कामन वेस्ट प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट का शिलान्यास किया। केंद्र की मदद से बनने वाले इस प्लांट पर करीब चार करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत यह प्लांट लगाया जा रहा है। यदि यह सफलतापूर्वक चला तो प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसे प्लांट लगाने पर विचार किया जाएगा।

loksabha election banner

रविवार को हरिद्वार में केंद्रीय मंत्री तोमर और मुख्यमंत्री रावत ने भूमि पूजन किया। इस प्लांट में गांवों से एकत्रित किए जाने वाले प्लास्टिक कचरे का निस्तारण होगा। प्लांट में कचरे से पीवीसी पाइप और प्लास्टिक के खिड़की-दरवाजे जैसे उत्पाद तैयार होंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि प्लांट में छह माह में काम शुरू हो जाएगा। इस पहल से जहां प्लास्टिक कचरे से मुक्ति मिलेगी, वहीं गांवों में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन में देश के नामचीन लोगों के साथ पंचायतों के प्रतिनिधि भी सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में स्वच्छता अभियान ने गति पकड़ी है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता मिशन का परिणाम है कि देश चार लाख बच्चों की डायरिया से जान बच गई हे।

यह भी पढ़ें: बारह हफ्ते में मिट्टी बनने वाला प्लास्टिक ईजाद, सीपैट ने भी दी मान्यता

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा इस प्लांट के लगने से पंचायतों में प्लास्टिक कचरा निस्तारण के साथ ही इसमें बनने वाले उत्पादों से पंचायतों की आय बढ़ेगी। उत्तराखंड के पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत मिशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ा रहे हैं। इस प्लांट के लगने से प्लास्टिक कचरा निस्तारित होने के साथ ही पर्यावरण भी संरक्षित होगा। कार्यक्रम को पंचायती राज निदेशक हरीशचंद्र सेमवाल ने भी संबोधित किया। इस दौरान उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धनसिंह रावत, विधायक आदेश चौहान, पंचायती राज सचिव हरबंस सिंह चुघ भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: इस्‍तेमाल किए गए खाद्य तेल से तैयार किया 640 लीटर डीजल, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.