Move to Jagran APP

2025 तक पशुओं में रोगों का नियंत्रण 2030 तक मुक्ति

संवाद सूत्र बहादराबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रक कार्यक्रम का उद्घ्

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 05:40 PM (IST)
2025 तक पशुओं में रोगों का नियंत्रण 2030 तक मुक्ति
2025 तक पशुओं में रोगों का नियंत्रण 2030 तक मुक्ति

संवाद सूत्र, बहादराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रक कार्यक्रम का उद्घाटन प्रसारण किसानों ने देखा। इस दौरान मोदी ने कहा कि यह कार्यक्रम किसानों की उन्नति के द्वार खोलेगा। इससे किसानों की आय दोगुना करने में सफलता मिलेगी।

loksabha election banner

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मत्स्य, पशुपालक व डेयरी विकास मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रक कार्यक्रम का उत्तर प्रदेश के मथुरा में उद्घाटन किया। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र धनौरी में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बीसी कर्नाटक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में इस कार्यक्रम की शुरुआत कर एक महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र के किसान लिग वर्गीकृत वीर्य का अपने पशुओं में गर्भाधान के लिए करते है तो पशुओं से उन्हें केवल बछिया की ही प्राप्ति होगी। जिससे उन्हें दुग्ध उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम से पशुओं में होने वाली मुंहपका, खुरपका और ब्रूसलेसिस जैसी बीमारियों की रोकथाम अभियान को तेजी मिलेगी। कार्यक्रम के दो प्रमुख उद्देश्य हैं, पहला 2025 तक रोगों का नियंत्रण और 2030 तक इनसे मुक्ति। इस दौरान केंद्र में आए पशुओं में टीकाकरण, बीमारियों की जांच के लिए पशुओं के नमूने, पशुओं को आइडी टैग लगाने आदि की सांकेतिक शुरूआत भी की गई। केंद्र के प्रभारी डॉ. पुरुषोत्तम कुमार ने पशु पालकों की उन्नति शील प्रजाति तथा साल भर हरे चारा खिलाने पर जोर दिया। इस मौके डॉ. उमेश भट्ट, डॉ. मणिका सिंह, डॉ. निशांत सैनी, डॉ. रिचा सिंह, डॉ. पंकज प्रकाश, डॉ. विनोद चौधरी, डॉ. दीप्ती चौधरी, डॉ. योगेंद्र पाल, डॉ. दीप्ति, डॉ. सरिता आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.