Move to Jagran APP

नवरात्र पर टिकी बाजार की उम्मीद

जागरण संवाददाता, रुड़की: श्राद्ध पक्ष के कारण बाजारों की रौनक गायब है। दिनभर में गिने-चुने ग्राहक ही

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 01:05 AM (IST)

जागरण संवाददाता, रुड़की: श्राद्ध पक्ष के कारण बाजारों की रौनक गायब है। दिनभर में गिने-चुने ग्राहक ही खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। इससे दुकानदार मायूस हैं। अब व्यापार में उछाल आने के लिए वे त्योहारी सीजन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यही वजह है कि नवरात्र पर बाजार की उम्मीद टिकी है।

loksabha election banner

पिछले ग्यारह दिनों में बाजार धड़ाम से गिर गया है। श्राद्ध पक्ष में कपड़े, आभूषण, वाहन सहित अन्य नई वस्तुओं की खरीदारी करना वर्जित माना जाता है। ऐसे में मान्यतानुसार शहर के अधिकांश लोग खरीदारी करने से परहेज कर रहे हैं। ग्राहकों की संख्या में करीब 60 फीसद तक की गिरावट आई है। यही वजह है कि इन दिनों शहर के मुख्य बाजार, सिविल लाइंस, बीटी गंज, रामनगर सहित शहर के अन्य छोटे-बड़े बाजार दिनभर में सुनसान नजर आ रहे हैं। उधर, दुकानदार श्राद्ध पक्ष की भरपाई त्योहारी सीजन में पूरा करने की योजना बना रहे हैं। दुकानदारों ने नवरात्र से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। आर्य समाज मंदिर बीटी गंज स्थित साड़ी शोरूम के स्वामी आरके अरोड़ा के अनुसार श्राद्ध पक्ष में बाजार मंदा चल रहा है। इससे पहले भी पिछले दो-तीन महीनों से बाजार में खरीदारी के लिए कम संख्या में ग्राहक आ रहे हैं। ऐसे में अब तो व्यापारियों को त्योहारी सीजन शुरू होने का इंतजार है। रुड़की सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय चौहान के अनुसार 13 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होने के साथ ही बाजार में उछाल आने की संभावना है। कई लोगों द्वारा नवरात्र के लिए माता दुर्गा की प्रतिमा आदि की बु¨कग भी करवानी शुरू कर दी हैं।

ग्राहकों को लुभाने की तैयारी

पिछले दो-तीन महीनों से बाजार धीमा चलने के कारण अब दुकानदार त्योहारी सीजन में ग्राहकों को आकर्षित करने की तैयारी कर रहे हैं। कई दुकानदारों द्वारा नवरात्र, धनतेरस, दीपावली में ग्राहकों को खरीदारी में विशेष छूट सहित अन्य ऑफर देने की योजना बनाई जा रही है, ताकि ग्राहकों को अधिक संख्या में बाजार का रुख कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.