Move to Jagran APP

सिविल सर्विस में छनकी हरिद्वार की पायल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : सिविल सर्विस परीक्षा के घोषित हुए परिणाम में जिला हरिद्वार के मोहन निवास

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 08:39 PM (IST)
सिविल सर्विस में छनकी हरिद्वार की पायल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : सिविल सर्विस परीक्षा के घोषित हुए परिणाम में जिला हरिद्वार के मोहन निवास राजघाट कनखल की पायल गुप्ता ने 153वां स्थान प्राप्त कर हरिद्वार व प्रदेश का नाम रोशन किया है। दैनिक जागरण से बातचीत में पायल ने कहा कि प्रशासनिक सेवा में उन्हें देश व समाज की सेवा करने का बड़ा प्लेटफार्म मिलेगा। खासकर इसमें वो बच्चों और महिलाओं के लिए वह बेहतर कार्य कर सकती हैं।

loksabha election banner

आइएएस बनी पायल गुप्ता का जन्म 30 दिसम्बर 1986 को व्यवसायी अशोक कुमार गुप्ता व गृहणी प्रफुल्ल गुप्ता के घर हुआ। एक भाई व दो बहनों में घर की सबसे छोटी होने का प्यार भी पायल को मिला। पायल को अपने दादा मोहन लाल प्रभाकर से बेहद लगाव था। शहर के समाज सेवी रह चुके मोहन लाल प्रभाकर पायल को बचपन से ही आइएएस अधिकारियों के बारे में बताया करते थे। बस दादा की बात को पायल ने अपना लक्ष्य बनाया और कक्षा छह से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। पायल ने 10वीं तक की पढ़ाई हरिहरानंद पब्लिक स्कूल से की व 12वीं डीपीएस स्कूल रानीपुर हरिद्वार से किया। इसके बाद पायल का चयन बीटेक के लिए हुआ। गोविन्द बल्लभ पंत कृषि व प्रौद्योगिक विवि से पायल ने एग्रीकल्चर में बीटेक किया। इसके बाद पायल आइएएस की तैयारी में जुट गई। वर्ष 2011 में पहली सिविल सर्विस परीक्षा दी। इसमें पायल का चयन रेलवे कैडर में आइआरपीएस के लिए हुआ व उन्होंने ट्रे¨नग ज्वाइन की। इसके साथ ही वर्ष 2012 में पायल ने फिर से आइएएस की परीक्षा दी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई। आइएएस बनना अपना लक्ष्य मान चुकी पायल ने 2013 में आइएएस की परीक्षा दी। इसमें आइआरएस में पायल का चयन हुआ। आइआरपीएस की ट्रे¨नग छोड़ कर पायल ने आइआरएस की ट्रे¨नग ज्वाइन की। लेकिन पायल के कदम यहीं नहीं रुके। वर्ष 2014 में पायल ने फिर से परीक्षा दी, जिसका परिणाम आते ही पायल को मंजिल मिल गई। पायल की सफलता पर मां प्रफुल्ल गुप्ता, भाई अभिषेक गुप्ता, बहन रचना व परिवार के अन्य लोगों ने खुशी जताई व उन्हें बधाई दी। वहीं हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने भी पायल गुप्ता को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.